Explore

Search
Close this search box.

Search

February 22, 2024 5:40 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

गाजा का बेहाल: इजरायल का बदला, मौत का कहर और भुखमरी… खंडहर और कब्रिस्तान में तब्दील हो चुका है गाजा का ये इलाका

गाजा का बेहाल
WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Israel-Hamas War: इजरायल की खूनी प्यास बुझने का नाम नहीं ले रही है. गाजा को कब्रिस्तान में बदल देने वाली इजरायली सेना अभी भी वहां सैन्य अभियान चला रही है. जिसकी वजह से वहां मरने वालों का आंकड़ा 26 हजार के पार चला गया है. मरने वालों में लगभग दस हजार बच्चे शामिल हैं. बावजूद इसके वहां पर इजरायल के हमले जारी हैं. गाजा पट्टी के दक्षिणी इलाके में मौजूद खान यूनिस इलाके में इजरायल की सेना के हमले बदस्तूर जारी हैं. जबकि स्थानीय लोग पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं. ऐसा कोई परिवार नहीं, जहां मातम ना पसरा हो.

तीन फिलिस्तीनियों की हत्या
इजरायल की सेना ने वेस्ट बैंक के एक अस्पताल में छापेमारी की और वहां तलाशी और छानबीन के दौरान तीन फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. नागरिकों और डॉक्टरों के भेष में वहां पहुंचे इजरायली सेना के जवानों ने जेनिन के एक अस्पताल में तीन फिलिस्तीनियों की हत्या कर दी. उनका कहना था कि वे तीनों हमले की योजना बना रहे एक सशस्त्र समूह के सदस्य थे. फ़िलिस्तीनी अधिकारियों ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे हत्या करार दिया, जबकि अन्य वहां रहनेवाले दूसरे लोगों ने इजरायली सेना के इस ऑपरेशन पर ही सवाल उठाए हैं.

नेतन्याहू का समझौते से इनकार
उधर, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वह उस समझौते पर सहमत नहीं होंगे, जिसमें इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों की बड़े पैमाने पर रिहाई या गाजा पर इजरायल के हमले रोकने की बात कही गई है. एक मीडिया रिपोर्ट में पाया गया है कि जब से इज़राइल ने पहली बार फिलिस्तीनी इलाके पर हमला किया है, तब से गाजा में आधे से ज्यादा इमारतें तबाह हो गई हैं या फिर क्षतिग्रस्त हैं.

भुखमरी के हालात
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निदेशक ने कहा है कि भूखे लोगों की भीड़ के खाना छीन लेने के बाद नासिर अस्पताल में भोजन पहुंचाने के प्रयास विफल हो गए. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यह घटना गाजा में नारकीय स्थिति और गंभीर भूखमरी को दर्शाती है.

खान यूनिस में IDF का मिशन
इस दौरान इजरायल के रक्षा मंत्री ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में इजरायली सैन्य अभियान प्रगति पर है और प्रभावशाली परिणाम दे रहा है. एक बयान के अनुसार, योव गैलेंट ने कहा कि वे खान यूनिस में अपने मिशन के मकसद को हासिल कर रहे हैं, और वे राफा तक भी पहुंचेंगे और उन्हें धमकी देने वालों को वो खत्म कर देंगे.

दक्षिणी शहर में लड़ाई तेज
जंग के दौरान मिलने वाली खबरों के मुताबिक, हाल के दिनों में दक्षिणी शहर में लड़ाई तेज हुई है. खासकर एक अस्पताल परिसर के आसपास जहां हजारों लोग पनाह लिए हुए हैं. इजरायली रक्षामंत्री का कहना है कि जमीन के ऊपर और नीचे हमास को निशाना बनाने वाली कार्रवाई उन्हें बंधकों की वापसी को कराने के करीब ले जा रही है, क्योंकि हमास केवल दबाव में आकर ही जवाब देता है.

हमास के 10,000 लड़ाकों को मारने का दावा 
पहले भी इज़राइल लगातारा दावा करता रहा है कि हमास सुरंगों और सैन्य अभियानों के लिए अस्पतालों और अन्य बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल कर रहा है. अगर हम इजरायली सेना यानी IDF के ऑपरेशन के बारे में बात करें तो इजरायली बलों ने अब तक हमास के लगभग 10,000 लड़ाकों को मारने का दावा किया है. जबकि 10,000 के घायल होने की बात कही गई है. इजरायल का दावा है कि यह सब हमास के लिए एक गंभीर झटका है, जो उसकी क्षमताओं को तबाह कर देगा. हालांकि आईडीएफ के इन आंकड़ों की पुष्टि किसी ने नहीं की है.

पहले किया था ऐसा दावा
दो सप्ताह पहले, इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने अनुमान लगाया था कि 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से इजरायल ने लगभग 9,000 हमास लड़ाकों को मार डाला गया.

इजरायली सरकारी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने से इनकार 
उधर, व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका की गाजा में कार्रवाई करने वाले इजरायली सरकारी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है. व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि प्रशासन द्वारा वेस्ट बैंक में सीधे हिंसा या धमकी देने के आरोपी चार व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए एक नए कार्यकारी आदेश की घोषणा के बाद किसी भी इजरायली अधिकारी पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है.

नए उपकरणों का इस्तेमाल
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस समय इजरायली सरकारी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है. वे इस बात का पूर्वावलोकन नहीं करने जा रहा हैं कि आगे और भी कुछ होगा या नहीं, लेकिन यह एक नया उपकरण है जिसका हम उचित रूप से उपयोग करने पर विचार करने जा रहे हैं.

इजरायली सरकार के मंत्री निशाने पर 
एक्सियोस ने गुरुवार को बताया कि प्रशासन ने कुछ अति-रूढ़िवादी इजरायली सरकार के मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया था, जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर और वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच के नाम शामिल हैं, दोनों ने इजरायली निवासियों के लिए रास्ता बनाने के लिए गाजा से फिलिस्तीनियों के बड़े पैमाने पर स्थानांतरण की मुखर रूप से वकालत की है.

इजरायल में 10,000 बंदूकें बांटने का वादा 
बेन ग्विर ने 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के मद्देनजर इजरायली नागरिकों को हथियारबंद करने के लिए कदम उठाए हैं, और द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, फिलिस्तीनी क्षेत्र में इजरायली बस्तियों सहित पूरे इजरायल के कस्बों और शहरों में 10,000 बंदूकें बांटने का वादा किया है.

हूती विद्रोहियों के ठिकाने पर हवाई हमले
इसी तरह अमेरिका ने गुरुवार को ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के ड्रोन ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन पर हवाई हमले किए. अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि ऐसे संकेत हैं कि ईरानी नेतृत्व इराक, सीरिया और यमन में अपने प्रॉक्सी समूहों की कुछ कार्रवाइयों से घबराया हुआ है, सूत्रों का कहना है, क्योंकि समूहों के हमलों से क्षेत्र को खतरा है.

फरवरी के अंत तक बंद हो जाएगा राहत कार्य
अमेरिका ने वेस्ट बैंक में हिंसक इजरायली निवासियों को लक्षित करने वाले राष्ट्रपति जो बिडेन के नए कार्यकारी आदेश के तहत गुरुवार को प्रतिबंधों के पहले दौर की घोषणा की. यहां बताया गया है कि इज़राइल और गाजा में मानवीय प्रयासों में कैसे मदद की जाए. गाजा में संयुक्त राष्ट्र की मुख्य राहत एजेंसी ने कहा कि अगर लगभग 20 देशों से फंडिंग निलंबित रही तो उसे फरवरी के अंत तक इलाके में अपना राहत कार्य बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर