Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 12:51 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Garden Cress Benefits: इस छुटकु से पौधे में बसता है सेहत का संसार, इम्यूनिटी को भी देता है रफ्तार

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Garden Cress Benefits: क्या आपने गार्डन क्रेस का नाम सुना है. हममें से बेशक कई लोगों ने इसका नाम न सुना हो लेकिन यह कमाल का पौधा है. इसे छोटे से ट्रै में उपजाया जाता है. इसमें पूरा सेहत का संसार छुपा होता है. इस प्लांट को कई नामों से जाना जाता है. भारत में इसे हलीम कहा जाता है. इसके अलावा इसे चंद्रौसा और होलन भी कहा जाता है. एक तरह से यह फूलगोभी या पत्तागोभी परिवार का ही पौधा है लेकिन यह बहुत छोटा होता है. लेकिन जितना छोटा होता है उतना ही गुणों से भरा होता है. गार्डन क्रेस शरीर में बन रहे टॉक्सिन को निकालने में बहुत फायदेमंद है. रिसर्च में इस छुटकु से पौधों में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता पाई गई है. आइए जानते हैं इस पौधे के अनमोल फायदों के बारे में.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

पोषक तत्वों से भरा
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक ग्रार्डन क्रेस में पोषक तत्वों का खजाना छुपा है. सिर्फ 30 ग्राम गार्डन ग्रेस में 3 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फाइबर सहित विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं.

शरीर के जहर को निकालता
हमारे भोजन में आजकल केमिकल की मात्रा बहुत बढ़ गई है. इनमें कई तरह के टॉक्सिन होते हैं. आमतौर पर टॉक्सिन को लिवर और किडनी निकाल देती है लेकिन ज्यादा होने पर यह शरीर में जमा होने लगता है. इससे किडनी और लिवर डैमेज होने लगते हैं. ग्रार्डन क्रेस शरीर से हैवी मेटल को निकालने में मदद करता है. हैवी मेटल शरीर के लिए जहर की तरह काम करता है जो सीधा दिल और दिमाग पर असर करता है. हम जो दवा खाते हैं या मेकअप करते हैं या वैक्सीन लगाते हैं, इन सब में टॉक्सिन होता है, इन टॉक्सिन को ग्रार्डन क्रेस निकालने में मदद करता है. एक स्टडी में पाया गया कि ग्रार्डन क्रेस के कंपाउड लिवर से हाइड्रोजन पैरॉक्साइड जैसे टॉक्सिन को तेजी से निकाल देता है.

अमेर‍िका की रहने वाली इसाबेला बैरेट, बोली 10 की उम्र में बन गई अरबपति, लेकिन अब दोस्‍त नहीं मिल रहे

इम्यूनिटी को बूस्ट करता
ग्रार्डन क्रेस में विटामिन सी और विटामिन के बहुत ज्यादा होता है. यह शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ा देता है. इससे शरीर में इंफेक्शन नहीं होता. खून की अंदर थक्का बनने की आशंका कम हो जाती है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है तो सेल के अंदर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को नहीं होने देता है जिससे शरीर में इंफ्लामेशन या सूजन नहीं होती. यह इंफ्लामेशन शरीर में कई बीमारियों की वजह बन जाती है. यानी ग्रार्डन क्रेस शरीर में क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर