Explore

Search
Close this search box.

Search

March 1, 2024 9:00 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Earthquake in Delhi: दिल्‍ली-NCR सहित उत्‍तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके,

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली सहित पूरे उत्‍तर भारत में सोमवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. झटके इतने तेज थे कि हर किसी ने इसे महसूस किया. पंजाब से लेकर हरियाणा, हिमाचल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र चीन बताया जा रहा है. चीन के शिनजियांग में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए. जानकारी के अनुसार, शिनजियांग में भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 7.2 मापी गई.

दिल्‍ली-एनसीआर के साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉन सीस्‍मोलॉजी के अनुसार, देर रात 11:39 बजे चीन के शिनजियांग में तेज भूकंप आया. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के जरिए बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था. इसका असर भारत के भी कई हिस्‍सों में देखा गया. जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर दिल्‍ली-एनसीआर तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में कुछ दिनों पहले भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे.

जम्‍मू-कश्‍मीर में 4.2 की तीव्रता से डोली धरती
पर्वतीय राज्‍य जम्‍मू-कश्‍मीर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जानकारी के अनुसार, जम्‍मू-कश्‍मीर में कटरा के समीप रिक्‍टर स्‍केल पर 4.2 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र जम्‍मू-कश्‍मीर से 86 किलोमीटर उत्‍तर-पूर्व में था. देर रात भूकंप के झटके लगने से लोग दहशत में आ गए. कड़ाके की ठंड में भूकंप के झटके ने लोगों की चिंता बढ़ा दी.

11 जनवरी को आया था भूकंप
इससे पहले 11 जनवरी 2024 को दोपहर में 2:50 बजे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. इसका केंद्र अफगानिस्तान में था. भूकंप के झटके महसूस होने पर तुरंत लोग ऑफिस और घर से बाहर निकल आए थे.

अफगानिस्तान में था केंद्र
बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अफगानिस्तान में भूकंप का केंद्र था. रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता मापी गई थी. इस दौरान दिल्ली से लेकर पाकिस्तान तक धरती हिली. घर के अंदर और दफ्तरों में काम कर रहे लोग सहम गए. भूकंप के लिहाज से दिल्‍ली का इलाका रिस्‍क जोन में आता है.
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर