Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 2:56 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

NDA-INDIA में कांटे की टक्कर: रुझानों में बीजेपी को तगड़ा झटका; एग्जिट पोल जैसे नहीं दिख रहे नतीजे……

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

लोकसभा चुनाव में काउंटिंग जैसे-जैसे आगे बढ़ रही शुरूआती रुझानों में केंद्र की सत्ताधारी एनडीए को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है। इसी के साथ एक बार फिर एग्जिट पोल पर सवाल खड़े होने लगे हैं। लगभग सभी एग्जिट पोल में एनडीए को पूर्ण बहुमत का दावा किया गया था। केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को 340 से ज्यादा सीटों का दावा लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद आए एग्जिट पोल में किया गया, हालांकि, शुरूआती रुझानों में ऐसा होता नजर नहीं आ रहा। बीजेपी को इस चुनाव में जोर का झटका लगता दिख रहा। खास तौर पर यूपी में इंडिया गठबंधन रुझानों में आगे नजर आ रहा।

China on Exit Polls: कार्यकाल की संभावना पर क्या बोल गया चीन; मोदी सरकार के लगातार तीसरी बार सत्ता में आ सकते हैं…..

एनडीए को बढ़त पर एग्जिट पोल जैसा प्रदर्शन नहीं!

लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ यानी इंडिया, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए पर बढ़त बनाए हुए है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 80 में से 61 सीट पर अब तक मिले रुझानों में ‘इंडिया’ के घटक समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी 27 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। इसके अलावा ‘इंडिया’ में सहयोगी कांग्रेस छह सीट पर आगे है। बीजेपी उम्मीदवार 26 सीट पर जबकि उसका सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

रुझानों में NDA-INDIA को कितनी सीटें

लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को हो रही मतगणना शुरुआती रुझानों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए 200 से अधिक संसदीय क्षेत्रों में बढ़त बनाए हुए है। विपक्षी गठबंधन INDIA 120 सीटों पर आगे है। अलग न्यूज चैनल्स के आंकड़ें देखें तो ‘इंडिया टुडे’ की खबर के अनुसार 205 सीट पर एनडीए और 129 सीट पर ‘इंडिया’ आगे है। वहीं एबीपी न्यूज के अनुसार 230 सीट पर एनडीए और 120 सीट पर विपक्षी गठबंधन आगे है। एनडीटीवी के आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 194 और ‘इंडिया’ को 135 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।

सुबह 8 बजे से चल रही काउंटिंग

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतों की गिनती जारी है। चुनाव आचार नियमावली के अनुसार सुबह आठ बजे मतगणना प्रारंभ होने के बाद सबसे पहले डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) की गिनती शुरू हुई और आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती शुरू हुई।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर