Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 1:05 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

गुलाबी शहर में “सिटी पैलेस”: जयपुर के इस शाही महल में रहते हैं; श्रीराम के वंशज, क्या सच में आज भी….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

गुलाबी शहर में “सिटी पैलेस” जयपुर शहर के संस्थापक महाराजा सवाई जय सिंह का पूर्व निवास स्थान है। महाराजा ने जयपुर में कई महत्वपूर्ण इमारतों और किलों को अपनी रियासत के रूप में छोड़ दिया। 18वीं शताब्दी में निर्मित इस महल की वास्तुकला मुगल और राजपूताना शैलियों के मिश्रण का एक बेहतरीन उदाहरण है।

सिटी पैलेस में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को सात द्वारों से होकर गुजरना पड़ता है जो आज भी अपनी पूरी भव्यता के साथ खड़े हैं। जैसे ही आप इस महल के परिसर में प्रवेश करते हैं, मुबारक महल स्थित है जिसका उपयोग कभी मेहमानों के स्वागत के लिए किया जाता था।

Read More ;- Health Tips: दिल और दिमाग दोनों को होंगे अनगिनत फायदे; अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये आदतें….

चंद्र महल, दीवान-ए-खास, गोविंद देव जी मंदिर आदि इस महल की अन्य मुख्य इमारतें हैं। महल के बाकी हिस्से को महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय में बदल दिया गया है, जिसमें महाराजा के शाही कपड़े, हथियार, पश्मीना शॉल, बनारसी साड़ी, सांगानेरी प्रिंट और शाही कढ़ाई के नमूने हैं।

सिटी पैलेस की बाहरी दीवारों का निर्माण 1729 और 1732 ईस्वी के बीच महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा किया गया था। महाराजा सवाई जय सिंह ने पानी की कमी के कारण अपनी रियासत आमेर से बदलकर जयपुर कर ली। इस महल की रूपरेखा तैयार करने वाले मुख्य वास्तुकार विद्याधर भट्टाचार्य थे जिन्होंने वास्तु शास्त्र के अनुसार इस महल की नींव रखी थी। बाद में महाराजा के उत्तराधिकारी महाराजा सवाई माधो सिंह ने इस महल के परिसर में अन्य इमारतें बनवाईं।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर