Explore

Search
Close this search box.

Search

February 22, 2024 4:30 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

बोर्ड परीक्षा 2024: अब बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को रटने से मिलेगी मुक्ति

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

पहले बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों द्वारा पास बुक के माध्यम से रटन अध्ययन (उत्तर को रटने की आदत) किया जाता था, जिससे उनमें विषय की समझ विकसित नहीं हो पा रही थी। इसे देखते हुए इस बार स्कूल शिक्षा विभाग की पहल पर प्रश्न बैंकों के माध्यम से विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। प्रश्न बैंक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जारी ब्लू प्रिंट के आधार पर प्रत्येक पाठ से प्रश्नों को शामिल किया गया है।

जान्हवी कपूर निभाएंगी रामायण में “सीता” का किरदार!

शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यार्थी स्वयं तैयार करेंगे उत्तर
प्रश्न बैंकों में अभ्यास कार्य के लिए केवल प्रश्नों का ही समावेश ही किया गया है। बोर्ड परीक्षा से पहले शेष बचे दिनों में इन प्रश्न बैंकों के माध्यम से विद्यार्थी शिक्षकों के मार्गदर्शन और सहायता से पाठ्य पुस्तक में से उत्तर स्वयं तैयार करेंगे। ये पैटर्न विद्यार्थियों में विषय की ठोस समझ विकसित करने के बाद मौलिक प्रकार से अपना जवाब देने की क्षमता और कौशल को बढ़ावा देगा।
शिक्षा मंत्री ने जारी किए प्रश्न पत्र शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार को शासन सचिवालय में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से तैयार कराए गए ‘प्रश्न बैंक‘ का विमोचन किया। स्कूल शिक्षा विभाग की विशेष पहल के तौर पर इस बार प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं से पहले तैयारी और अभ्यास के लिए अलग-अलग विषयों के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
कौनसी क्लास -कितने सबजेक्ट
कक्षा-10 के विद्यार्थियों के लिए 5 विषय अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन और संस्कृत के प्रेक्टिस सैट जारी किए गए है।
कक्षा 12 के विद्यार्थियों के लिए 13 विषयों हिन्दी, व्यावसायिक अध्ययन, लेखाशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनैतिक विज्ञान, हिन्दी साहित्य, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, भूगोल एवं अंग्रेजी के प्रश्न बैंक बनाए गए हैं।
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

1 thought on “बोर्ड परीक्षा 2024: अब बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को रटने से मिलेगी मुक्ति”

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर