Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 2:41 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

आज ही हो जाएं सावधान: सेक्स के दौरान होता है दर्द तो ये हो सकते हैं कारण….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सेक्स (Sex) के दौरान इन्सान आनंद की अनुभूति करता है, लेकिन कई बार अचानक उठने वाला दर्द (Pain) मजा बिगाड़ देता है. सेक्स के दौरान होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते हैं. यह शरीर में पानी की कमी के कारण हो सकता है या किसी इन्फेक्शन (Infection) का परिणाम हो सकता है. महिलाओं और पुरुषों में दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. सेक्स के दौरान होने वाले इस दर्द को डॉक्टरी भाषा में डिस्परेयूनिया कहा जाता है. यदि सेक्स के दौरान पेट या गुप्तांगों के आसपास दर्द हो रहा है तो इसकी जड़ तक पहुंचना जरूरी है.

Read More :- Bihar Bridge Collapse: देखते-देखते नदी में समाया पुल; बिहार में अब 12 करोड़ का पुल उद्घाटन से पहले गिरा…

द जर्नल ऑफ पैन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सेक्स के दौरान दर्द की शिकायत महिलाओं में अधिक होती है. इसका कारण है शारीरिक बनावट. महिलाओं  के जननांग अधिक जटिल होते हैं.

महिलाओं को कई कारणों से सेक्स के बाद दर्दनाक ऐंठन का अनुभव होता है, जैसे सेक्स के दौरान लिंग का अधिक अंदर तक जाना, अंडाषय में गठान या अल्सर, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस, सूजन, ओव्यूलेशन. वहीं पुरुषों में सेक्स के बाद दर्द का एक मात्र कारण प्रोस्टेट ग्रंथि में सूजन होती है.

सेक्स के दौरान या बाद दर्द होने के सामान्य कारण

1. सेक्स भी एक तरह की एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को ज्यादा देर तक करने से शरीर थक सकता है और दर्द महसूस कर सकता है. इस दौरान मांसपेशियों में खिंचाव आम है. इस तरह के दर्द अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन यदि बार-बार ऐसा होता है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

2. डिहाइड्रेशन या पाचन संबंधी समस्याएं दर्द का कारण बन सकती हैं. खाने के ठीक बाद सेक्स न करें. वहीं ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो. जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं रहता है, उनके लिए सेक्स के दौरान दर्द आम होता है.

3. कई बार मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन होता है और इसका पता सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से चलता है. इस इन्फेक्शन को यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन कहा जाता है. यदि ऐसा है तो सेक्स करने से पहले यूटीआई का इलाज करवा लें.

4. सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज यानी एसटीडी के कारण भी दर्द महसूस होता है. सेक्स करने, ओरल सेक्स करने और एक-दूसरे के अंगों को छूने से भी यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) हो सकता है. सुरक्षित यौन संबंधन बनाकर एसटीडी से बचा जा सकता है.

5. कभी-कभी, सेक्स से जुड़े पिछले अनुभव भी दर्द का कारण बनते हैं. यहां तक ​​कि हर रोज तनाव और चिंता, शारीरिक संबंध बनाते समय मांसपेशियों के तनाव या ऐंठन का कारण बन सकती है.

6. myUpchar के अनुसार, महिलाओं में सेक्स के दौरान योनि का सूखापन दर्द का कारण बनता है. रजोनिवृत्ति या प्रसव के बाद यह समस्या अधिक होती है. ल्यूब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर इस समस्या से बचा जा सकता है.

7. कई महिलाओं में जन्म के समय से योनि का अधूरापन होता है. इसमें योनि पूरी तरह विकसित नहीं होती है और आगे चलकर सेक्स के दौरान दर्द का कारण बनती है.

8. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय दर्द होता है. इसी तरह गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के बाद शारीरिक संबंध बनाना मुश्किल हो सकता है. ऐसे अधिकांश मामलों में कुछ समय बाद सबकुछ सामान्य हो जाता है.

 

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर