Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 9:15 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में आज ‘दीवाली’, हो गई रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा; ये VVIP बने इस ऐतिहासिक पल के साक्षी

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्ली: भारतवासियों का 500 साल लंबा इंतजार आज खत्म हो गया. रामलला अब पूरी तरह से अपने अस्थायी टेंट से निकलकर स्थायी मंदिर में विराजमान हो चुके हैं. वैसे तो रामलला की मूर्ति दो दिन पहले ही गर्भगृह में विराजमान कर दी गई, लेकिन सिर्फ प्राण-प्रतिष्ठा बाकी बची थी. पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भगवान राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा (Ayodhya Ram Temple Pran Pratishtha Ceremony) समारोह शुरू हो गया है.  राम जन्मभूमि के गर्भगृह में दोपहर 12.05 बजे से 12.55 तक प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी.पीएम मोदी इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान हैं. वहीं 8 हजार से ज्यादा खास मेहमान इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बने हैं.

अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी

भव्य राम मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे, वहां से वह सीधे राम जन्मभूमि परिसर पहुंचे.

अयोध्या पहुंचे रणबीर-आलिया, विक्की-कटरीना

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए एक्टर रणबीर कपूर, विक्की कौशल,  राजकुमार हिरानी, एक्ट्रेस आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ, श्रीराम मंदिर परिसर पहुंच गए हैं.

कलयुग में नए त्रेतायुग की शुरूआत-चिराग पासवान

LJP(रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान भी अयोध्या पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि दशकों से राम भक्तों ने जो सपना देखा था आज वो आज पूरा होने जा रहा है. इस इच्छा शक्ति यानी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढ़ेर सारी बधाई. यह इस कलयुग में एक नए त्रेतायुग की शुरूआत है.

Bilkis Bano case: बिलकिस बानो केस के सभी 11 दोषियों ने रात में किया सरेंडर, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फिर पहुंचे जेल

अयोध्या पहुंचे सुपरस्टार रजनीकांत

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं.

अयोध्या पहुंचे पूर्व पीएम एच.डी. देवगौड़ा

देश के पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं.

रामदेव और धीरेंद्र शास्त्री पहुंचे अयोध्या

योग गुरु बाबा रामदेव और बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं.

अयोध्या पहुंचे कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम अयोध्या पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा, “यह सनातन के शासन और ‘राम राज्य’ की पुनः स्थापना का दिन है. सदियों के संघर्ष और हजारों लोगों के बलिदान के बाद यह दिन आया है.” अगर पीएम मोदी नहीं होते तो यह संभव नहीं होता.

राम मंदिर पहुंचे RSS चीफ मोहन भागवत

RSS प्रमुख मोहन भागवत राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं. राम नगरी में उनका अभिवादन किया गया.

अयोध्या पहुंचे चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं.

राम जन्मभूमि पहुंचे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं.

अयोध्या पहुंचे चिरंजीवी और राम चरण

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए साउथ सुपरस्टार चिरंजीवी और राम चरण अयोध्या पहुंच गए हैं.

प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या पहुंचीं साइना नेहवाल 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए साइना नेहवाल अयोध्या पहुंच गई हैं. आज इस भव्य आयोजन में कई और हस्तियों के भी पहुंचने की उम्मीद है.

दोपहर डेढ़ बजे अयोध्या में पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद दोपहर डेढ़ बजे अयोध्या की जनता को संबोधित करेंगे. इस मौके पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागत भी देंगे भाषण.

पीएम मोदी सुबह 10.45 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे

पीएम मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए आज सुबह पौने ग्यारह बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुचेंगे. इसके बाद वह 12.05 मिनट से 12.55 मिनट तक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 1 से दो बजे के बीच वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

अयोध्या में राम धुन पर झूम रहे श्रद्धालु 

अयोध्या में दूर दूर से पहुंचे श्रद्धालु राम धुन पर झूम रहे हैं. महाराष्ट्र से आए एक भजन गायक अपनी टोली के साथ झूमते नज़र आए. हर तरफ जश्न सा माहौल है.

अयोध्या में चप्पे चप्पे पर ड्रोन कैमरे से रखी जा रही नजर

रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर पूरे अयोध्या शहर को एक छावनी में तब्दील कर दिया गया है. इस विशेष आयोजन के लिए ड्रोन कैमरे, स्नाइपर, कमांडो से लेकर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा बहुत ही शुभ और खास मुहूर्त में होने जा रहा है. खास बात यह है कि शुभ मुहूर्त के लिए सिर्फ 84 सेकेंड का समय है, ये वह समय होगा जब सभी ग्रह अनुकूल होंगे. विशेष पूजा पहले ही शुरू हो जाएगी लेकिन 84 सेकेंड वो समय है जब प्राण-प्रतिष्ठा का विशेष मंत्र का जाप मुख्य यजमान की मौजूदगी में होगा. रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त 12 बजकर 29 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक है. इसी शुभ मुहूर्त में रामलला हमेशा के लिए मंदिर में विराजमान हो जाएंगे.

राम के स्वागत में दुल्हन की तरह सजा अयोध्या

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रक्रिया 16 जनवरी से ही शुरू हो गई थी, आज मंदिर उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ ही समारोह का समापन हो जाएगा.  रामलला के इंतजार में पलकें बिछाए बैठी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया और संवारा गया है. राम नगरी पूरी रह से रोशनी में सराबोर है. भव्य राम मंदिर को फूलों से बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है.राम जन्मभूमि को अलग-अलग तरह के देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है, जबकि जन्मभूमि पथ, राम पथ, धर्म पथ और लता चौक पर भी सुंदर फूलों की सजावट है. विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच बनाए गए हैं. विभिन्न धर्माचार्यों द्वारा अलग-अलग स्थानों पर राम कथा का आयोजन हो रहा है तो विभिन्न देशों की रामलीलाओं का मंचन भी किया जा रहा है.

अयोध्या में आज राम मंदिर का उद्घाटन

16 जनवरी को कार्यक्रम के पहले दिन प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन कराया गया था, वहीं 17 जनवरी को मूर्ति का परिसर प्रवेश हुआ था.18 जनवरी को तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास के साथ ही श्रीराम लला विग्रह को उनके स्थान पर विराजमान किया गया. 19 जनवरी को औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, 19 जनवरी को धान्याधिवास, 20 जनवरी को शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास और 21 जनवरी को मध्याधिवास और शय्याधिवास कराया गया.  22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है, इस पल का न जाने कब से लोगों को इंतजार था.

ये हस्तियां राम मंदिर उद्घाटन में हो रहीं शामिल

क्रिकेट, बॉलीलुड, बिजनेस समेत और भी कई क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों को राम मंदिर उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है. रामयाण से जन-जन के मन में बने राम और सीता यानी कि अरुण गोविल और दीपिका चिकलिया को भी इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बन रहे हैं. विज्ञान के क्षेत्र से के कस्तूरीरंगन, मेट्रोमैन ई. श्रीधरन, शिक्षाविद टीवी मोहनदास पई, कला के क्षेत्र से अमिताभ बच्‍चन, अभिषेक बच्चन, रजनीकांत, हेमा मालिनी, आशा भोंसले, उषा मंगेशकर, अरुण गोविल, प्रसून जोशी, शंकर महादेवन, सुभाष घई, अनुराधा पौडवाल अयोध्या पहुंचे हैं.राम मंदिर के वास्तुकार चंद्रकांत भाई सोमपुरा भी राम मंदिर उद्घाटन में शामिल हुए हैं.

अयोध्या में भव्य राम मंदिर की खासियत

अयोध्या में भव्य राम मंदिर को पारंपरिक नागर शैली में बनाया जा रहा है. मंदिर की लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है.  मंदिर में कुल 392 स्तंभ और 44 दरवाजे हैं. मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के चित्र हैं. ग्राउंड फ्लोर पर मौजूद मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर