Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 8:34 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

BJP की हार से बेहाल हुई अयोध्या! 30 फीसदी घटे दुकानों के दाम; यात्रियों के बाद अब कारोबार में भी गिरावट…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जिन अयोध्यावासियों के लिए राम मंदिर बनवाने में भाजपा ने पूरी जान लगा दी उन्ही अयोध्यावासियों ने हाल ही के लोकसभा चुनाव में भाजपा को नकार दिया. फैजाबाद में हारना बीजेपी के लिए एक बुरे स्वप्न जैसा था क्योंकि वह फैजाबाद में जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त थी. अयोध्यावासियों की नाराजगी को दूर करने के लिए प्रशासन की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है. अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) ने गुरुवार को मंदिर नगरी में सड़क चौड़ीकरण परियोजना के कारण विस्थापित हुए आवंटियों के लिए दुकान की कीमत में 30 फीसदी की कटौती की है.

20 साल ब्याज मुक्त लोन पर ले सकेंगे दुकान

इसके अलावा ADA ने ब्याज मुक्त 20 साल की आसान किस्त पर 500 नई दुकानों को आवंटियों को सौंपने का भी प्रस्ताव पास किया है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, यह प्रस्ताव पहले से ही ADA की पाइपलाइन में था. अब इस प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेजा जाएगा.

अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने ने कहा कि हमने दुकानों की कीमतों में 30% कटौती का प्रस्ताव पास किया है. इसके अलावा आवंटियों को ब्याज मुक्त आसान किस्तों पर दुकान सौंप दी जाएंगी. दयाल अयोध्या विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी हैं.

ये सभी दुकानदार सहादतगंज से नया घाट तक 13 किमी सड़क चौड़ीकरण परियोजना के बाद विस्तापित हो गए थे. बाद में इस सड़क का नाम बदलकर राम पथ कर दिया गया था. यह परियोजना दिसंबर 2023 में पूरी हुई थी.

अब तक क्या था दुकानों को लेने का नियम

अब तक दुकानदारों को दुकानों पर कब्जा लेने के लिए पूरा पैसा ADA में जमा कराना होता था. एक दुकान की कीमत 15 से 20 लाख के करीब थी, जिस कारण दुकानदार इतनी बड़ी रकम चुका पाने में असमर्थ थे और उनके सामने बस ऊंची दरों पर बैंक से लोन लेने का ही रास्ता बचता था लेकिन अब वो दुकान पर पहले कब्जा ले सकेंगे और  बैंक से ब्याज मुक्त लोन लेकर दुकानों की कीमत भी अदा कर सकेंगे.

पिछले साल दिसंबर के अंत तक ये दुकानें बनकर तैयार हो गई थीं लेकिन पैसों की दिक्कत के कारण अब तक केवल 75 दुकानदारों ने ही दुकानों को खरीदा था.

महाविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही होगी शीघ्र-मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

अयोध्या सदर विधायक ने दिया धन्यवाद

अयोध्या सदर से बीजेपी विधायक वेद प्रकाश गुप्ता  ने इस फैसले को लेकर केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘हम दुकानों की कीमतें 30% घटाने के लिए राज्य सरकार के आभारी हैं. अब दुकानदार 20 साल की ब्याज मुक्त किस्तों पर बाकी बचा पैसा चुका सकेंगे.’

व्यापारियों ने किया फैसले का स्वागत

अयोध्या के व्यापारियों ने भी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. दुकानदारों के सभी आंदोलनों  में मुख्य भूमिका निभाने वाले व्यापारी नेता नंदलाल गुप्ता ने कहा क यह अयोध्या के व्यापारियों के लिए बहुत बड़ी राहत है. बहुत प्रयासों के बाद हमें ये राहत मिली है.

बीजेपी को मिली थी करारी हार

गौरतलब है कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में फैजाबाद सीट पर भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था. इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश प्रसाद ने पिछले दो बार के सांसद लल्लू सिंह को 54567 वोटों के अंतर से हराया था. लोकसभा चुनाव से पहले 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बने विशाल राम मंदिर का उद्घाटन किया था. हालांकि राम मंदिर के निर्माण का चुनाव में बीजेपी को कोई फायदा नहीं मिला.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर