Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 1:48 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

उत्तराखंड: ‘खुलते ही खचाखच भरा यमुनोत्री धाम, पुलिस को करनी पड़ी अपील’ अब और श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा, स्थगित करें यात्रा’…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ उत्तराखंड के सभी चार धामों- केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री की यात्रा शुरू हो गई है.  पहले ही दिन केदारनाथ में रिकॉर्ड संख्या में 32 हजार श्रद्धालु पहुंचे. इस बीच यात्रा के पहले दिन यमुनोत्री जाने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई.

सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल भी हुआ जिसमें पहाड़ी रास्ते पर भक्तों की भीड़ खचाखच भरी हुई दिखाई दे रही है. वीडियो के सामने आने के बाद ही राज्य सरकारी की तैयारियों को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे. हालांकि शनिवार को ही पुलिस प्रशासन ने सफाई देते हुए कहा कि वहां हालात सामान्य हैं और अब भीड़ नहीं है.

उत्तरकाशी पुलिस का पोस्ट

इन सबके बीच रविवार सुबह उत्तरकाशी पुलिस ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘आज श्री यमुनोत्री धाम पर क्षमता के अनुसार पर्याप्त श्रद्धालु यात्रा के लिये पहुंच चुके हैं. अब और अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है. जो भी श्रद्धालु आज यमुनोत्री यात्रा पर आने जा रहे हैं, उनसे विनम्र अपील है कि आज यमुनोत्री जी की यात्रा स्थगित करें.’

वीडियो पर उठे सवाल

दरअसल रविवार को जैसे ही खतरनाक स्थिति दिखाने वाले यमुनोत्री का वीडियो सामने आया तो श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर चिंताएं होने लगी और प्रशसन द्वारा किए गए इंतजामों पर लोग सवाल खड़े करने लग गए. वीडियो में दिख रहा है कि लोग न आगे बढ़ रहे पा रहे थे, न पीछे जा पा रहे हैं. कुछ लोग खतरनाक पहाड़ों पर भी चढ़े नजर आ रहे हैं और खच्चर तथा डोली वाले भी इस भीड़ में फंसे हैं.’  लोगों ने सोशल मीडिया पर वीडियो को जमकर शेयर किया और कहा कि सरकार को इसे नियंत्रित करने के उपाय खोजने चाहिए.

BJP पर केजरीवाल का वार: सबसे बड़े चोर उचक्के को अपनी पार्टी में शामिल किया’, ‘AAP को कुचलने में PM मोदी ने कोई कसर नहीं छोड़ी….

पुलिस का बयान

वीडियो के सामने आते ही प्रशासन में भी हड़कंप मच गया और तुरंत सरकार और प्रशासन की तरफ से भी सफाई आई. ‘आजतक’ से टेलीफोन पर बातचीत में उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने स्पष्ट किया कि वायरल वीडियो शुक्रवार करीब 5 बजे जानकी चट्टी और यमुनोत्री धाम के बीच पैदल मार्ग का है.

उन्होंने कहा कि भीड़ 200 मीटर के दायरे में एक क्षेत्र तक ही सीमित थी और यमुनोत्री धाम की ओर जाने वाले भक्तों की एक बड़ी संख्या के साथ, भारी बारिश स्थिति के बीच ऐसे हालात पैदा हुए. उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक ने कहा, नतीजतन, लोग बारिश से बचने के लिए इकट्ठा हो गए जैसा वीडियो में दिख रहा है और इससे अराजकता फैल गई.

पुलिस ने कहा कि पूरे इलाके में स्थिति को तुरंत नियंत्रित कर लिया गया, किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. आज दोपहर 2:30 बजे के आसपास शूट किए गए एक वीडियो में तीर्थयात्रियों को पहाड़ी रास्ते पर ट्रैकिंग करते हुए दिखाया गया क्योंकि इलाके में हल्की बारिश हो रही थी. पुलिस ने बताया कि फिलहाल स्थिति सामान्य है और यमुनोत्री धाम की तीर्थयात्रा सुचारू रूप से चल रही है.

Geeta varyani
Author: Geeta varyani

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर