Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 5:47 pm

लेटेस्ट न्यूज़

7th Pay Commission: विजयदशमी के मौके पर इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा………’4% बढ़कर मिलेगा DA

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) का इंतजार है। इस बीच, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने डीए को लेकर अपने राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने 1.80 लाख सरकारी कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनभोगियों के लिए 1 जनवरी, 2023 से 4% लंबित महंगाई भत्ता (डीए) जारी करने की घोषणा की। राज्य सरकार के इस ऐलान से खजाने पर प्रति वर्ष 600 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

Karan Veer Mehra: ‘खतरोंं के खिलाड़ी 14’ को जीतने के बाद दिया अपडेट…….’क्या ‘बिग बॉस’ में नजर आएंगे करण वीर…..

28 अक्टूबर को मिलेगा वेतन

इसके अलावा दिवाली त्योहार के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनका वेतन और पेंशन क्रमशः 1 और 9 नवंबर के बजाय 28 अक्टूबर को मिलेगी। इसके साथ ही सुक्खू ने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों के सभी लंबित चिकित्सा बिलों को मंजूरी देने की भी घोषणा की, जिसके लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान पहले ही किया जा चुका है।

सीएम ने 75 वर्ष से अधिक आयु के सभी पेंशनभोगियों को लंबित एरियर की पूरी राशि का भुगतान करने की भी घोषणा की। सुक्खू ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में वेतन और पेंशन बकाया पर कुल 202 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने वर्तमान में चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों के लिए बकाया राशि की 20,000 रुपये की अतिरिक्त किस्त जारी करने की भी घोषणा की।

केंद्रीय कर्मचारियों को भत्ते का इंतजार

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से दिसंबर तिमाही तक के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है। वर्तमान में कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी है। ऐसा अनुमान है कि भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया जा सकता है। अगर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह 54 फीसदी हो जाएगा। अब तक के पैटर्न को देखें तो केंद्र सरकार विजयदशमी तक भत्ते का ऐलान कर देती है। हालांकि, इस बार अब तक ऐलान नहीं हुआ है। बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत महंगाई भत्ता साल में 2 बार दिया जाता है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर