Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 2:21 pm

लेटेस्ट न्यूज़

Gandhi Jayanti 2024: जानें इतिहास, महत्व, और सब कुछ…….’हर साल 2 अक्टूबर को क्यों मनाई जाती है गांधी जयंती…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Gandhi Jayanti 2024: गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मोहनदास करमचंद गांधी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। इस बार देशभर में गांधी जी की 155वीं जयंती मनाई जाएगी। इस विशेष अवसर पर आज हम यहां गांधी जी का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, प्रेरणा और गांधी जयंती का महत्व, इतिहास और कुछ अनसुने किस्से के बारें में बताने जा रहे हैं। आइए जानें.

महात्मा गांधी का प्रारंभिक जीवन

जन्म –

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात में पोरबंदर में हुआ था, उनका मूल नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। गांधी जी का जन्म एक हिंदू बोध बनिया परिवार में हुआ था, जो एक बहुत धार्मिक और अनुष्ठानों वालों हुआ करता था। उनके पिता, करमचंद गांधी, पोरबंदर के एक मुख्यमंत्री, दीवान थे। उनकी माँ, पुतलीबाई, बहुत धार्मिक और आध्यात्मिक व्यक्ति थीं, जिन्होंने एक गृहिणी के कर्तव्यों का पालन किया।

पालन-पोषण – 

गांधी जी का पालन-पोषण एक धार्मिक वातावरण में हुआ, जिसने उनके बाद के जीवन को बहुत प्रभावित किया। उनके पिता के दृढ़ सिद्धांतों ने भक्ति, आत्म-अनुशासन और सहिष्णुता जैसे मूल्यों को बढ़ावा दिया। उनकी माँ के गहरे धार्मिक मूल्यों ने उन्हें धर्म और आध्यात्मिकता का महत्व सिखाया।

शिक्षा –

गांधी जी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा पोरबंदर में प्राप्त की। बाद में वे राजकोट चले गए जहाँ उनका परिवार बाद में बस गया। कोई उल्लेखनीय शैक्षणिक उपलब्धि न होने के कारण, वे अपने शुरुआती स्कूली दिनों में बहुत शर्मीले और औसत दर्जे के छात्र थे। उनकी अदम्य जिज्ञासा और मजबूत नैतिक दिशा ने उन्हें व्यक्तिगत और राजनीतिक विकास की ओर अग्रसर किया। सन् 1888 में 18 वर्ष की आयु में वे इनर टेम्पल में कानून की पढ़ाई करने के लिए लंदन गए। बाद में लंदन में वे पश्चिमी आदर्शों और राजनीतिक विचारों से परिचित हुए, जिसने उनके संपूर्ण विश्वदृष्टिकोण को आकार दिया।

Child Financial Planning Mistakes: पछताने के सिवा कुछ नहीं मिलेगा……’भूलकर भी न करें बच्चों की फाइनेंशियल प्लानिंग में ये 5 गलतियां….

विचारधाराओं का प्रारंभिक प्रभाव – 

गांधी जी के प्रारंभिक प्रभावों में जैन धर्म, वैष्णववाद और ईसाई धर्म की धार्मिक शिक्षाएँ शामिल हैं। इनसे बाद के वर्षों में उनके अहिंसा और सत्य के दर्शन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी माँ के गहरे धार्मिक और आध्यात्मिक प्रभाव ने उनमें सहानुभूति, सहानुभूति और करुणा की भावना पैदा की। जब वे दक्षिण अफ्रीका में एक वकील के रूप में तैनात थे, तो उन्हें अपने शुरुआती वर्षों में बहुत भेदभाव का सामना करना पड़ा। जब उन्होंने एक वकील के रूप में काम किया, तो उन्होंने शांतिपूर्ण और अहिंसक तरीकों से अन्याय से लड़ने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया। विभिन्न लेखकों से इन शुरुआती अनुभवों और विचारधाराओं ने सत्य और अहिंसा के प्रति उनके आजीवन समर्पण की नींव रखी।

गांधी जयंती कैसे राष्ट्रीय अवकाश बन गई?

यहां 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाने का प्रक्रिया और समय दिया गया है।

1947 – ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, भारत ने महात्मा गांधी को अहिंसा के उनके दर्शन और स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के लिए अग्रणी नेता के रूप में मान्यता दी।

1948, 30 जनवरी – 1948 में नाथूराम गोडसे ने गांधीजी की हत्या कर दी। उनकी विरासत का सम्मान करके राष्ट्रपिता के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत किया गया।

1949 – उनकी मृत्यु के बाद के वर्षों में, राजनीतिक, सामाजिक और उनके अनुयायियों के विभिन्न वर्गों ने उनके योगदान और दर्शन को दर्शाते हुए राष्ट्रीय अवकाश के साथ उनके जन्मदिन को मनाने के लिए राष्ट्रीय मान्यता का प्रस्ताव रखा।

1950 – भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने शांति, न्याय और अहिंसा के अपने मूल्यों को दर्शाने के लिए आधिकारिक तौर पर उनके जन्मदिन, 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया।

2007 – संयुक्त राष्ट्र ने 15 जून 2007 को 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया, जिससे वैश्विक स्तर पर गांधीजी का महत्व बढ़ गया।

गांधी जयंती को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में क्यों मनाया जाता है? 

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। इसलिए 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है, यह एक महत्वपूर्ण अवकाश है जो महात्मा गांधी के जन्म की याद में मनाया जाता है, क्योंकि उन्होंने अंग्रेजों के अत्याचारों से भारत को स्वतंत्रता दिलाने में अपनी उपलब्धियों का परिचय दिया था। यह दिन उनके योगदान और अहिंसा और सत्य के उनके स्थायी सिद्धांतों के लिए राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय अवकाश का महत्व

सार्वजनिक अवकाश के रूप में गांधी जयंती का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। यह दिन न केवल गांधीजी के जन्म के लिए याद किया जाता है, बल्कि उनके आदर्शों और शिक्षाओं पर चिंतन का दिन भी है। यह उत्सव एकता, शांति और न्याय के महत्व को पुष्ट करता है, जिसके लिए गांधीजी ने अपना पूरा जीवन समर्पित किया था। इस दिन उनके जन्मदिन समारोह और विभिन्न स्मरणोत्सव समाज में समानता और अहिंसा के लिए निरंतर संघर्ष के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देते हैं जो आधुनिक समय में भी प्रासंगिक हैं।

महात्मा गांधी के नेतृत्व में हुए महत्वपूर्ण स्वतंत्रता आंदोलन

  1. सत्याग्रह आंदोलन या चंपारण सत्याग्रह आंदोलन- चम्पारण का किसान आंदोलन अप्रैल 1917 में शुरू हुआ था। महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह और अहिंसा के अपने आजमाए हुए अश्त्र का भारत में पहला प्रयोग चंपारण की धरती पर ही किया था।
  2. असहयोग आंदोलन- 1920 से 1922 तक चला।
  3. सविनय अवज्ञा आंदोलन- यह आंदोलन 1930 से 1934 तक चला।
  4. दलित आंदोलन- गांधी जी ने 8 मई 1933 से छुआछूत के खिलाफ इस आंदोलन की शुरुआत की थी।
  5. दांडी यात्रा या नमक सत्याग्रह- ये चौबीस दिवसीय आंदोलन 12 मार्च 1930 से 6 अप्रैल 1930 तक ब्रिटिश नमक एकाधिकार के खिलाफ कर प्रतिरोध और अहिंसक विरोध के प्रत्यक्ष कार्रवाई अभियान के रूप में चला।
  6. भारत छोड़ो आंदोलन- यह आंदोलन गांधी जी द्वारा 1942 में शुरू किया गया था, जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम का सबसे आक्रामक चरण था। हालांकि 1944 तक इस आंदोलन को दबा दिया गया, फिर भी इसने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक अमिट छाप छोड़ी।
ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर