Explore

Search
Close this search box.

Search

September 20, 2024 5:21 am

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: दिन भर कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर; बाकी बीमारियों का खतरा भी हो जाएगा कम………’रोज सुबह करें ये 4 काम…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी और बिगड़ते खान-पान की वजह से ब्लड प्रेशर की बीमारी बहुत आम हो गई है। ब्लड प्रेशर हाई हो या लो, हेल्थ के लिए दोनों ही बहुत खतरनाक हैं। ऊपर से ये बीमारी अकेले भी तो नहीं आती, बल्कि अपने साथ ढेर सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स एकदम फ्री लाती है। जब बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता तो इसका असर हार्ट और किडनी पर भी पड़ता है। इसके साथ ही इससे मेंटल हेल्थ पर भी इसका असर हो सकता है। अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है, तो आपको अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। अगर आप कुछ बातों को अपने डेली मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं, तो आपको काफी फायदा होगा।

रोज सुबह जल्दी उठें

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए स्लीपिंग रूटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी है। रात में देर से सोना और सुबह देर तक बिस्तर पर पड़े रहना, ब्लड प्रेशर को डिसबैलेंस करने के साथ-साथ कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम की भी वजह बन सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए रात में जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए। बेहतर होगा कि आप डेली सुबह उठने का एक प्रॉपर टाइम भी फिक्स करें ताकि आपकी बॉडी क्लॉक उससे एडजस्ट हो जाए।

सीएम पुष्कर: चारधाम यात्रा के पास ही होगी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था…..

10 लाख तक का लोन तुरंत पाएं!

आसान प्रक्रिया वाला सुरक्षित पर्सनल लोन!

पानी से करें सुबह की शुरुआत

सुबह खाली पेट पानी पीने के कई फायदे हैं। इससे शरीर तो हाइड्रेटेड रहता ही है, साथ ही कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहती हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए, सुबह की शुरुआत पानी के साथ करनी चाहिए। सुबह खाली पेट पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, पाचन क्रिया सही होती है और शरीर दिन भर हाइड्रेटेड रहता है। कोशिश करें कि फर्श पर मलासन में बैठकर लगभग दो गिलास पानी घूंट-घूंट कर के पीएं। रात भर कॉपर के किसी जग या बॉटल में रखे कॉपर चार्ज वाटर पीने से हेल्थ को और और ज्यादा बेनिफिट्स मिलते हैं।

रूटीन में शामिल करें कोई फिजिकल एक्टिविटी

सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर को ओवरऑल फिट रखने के लिए भी अपने डेली रूटीन में किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी को जरूर शामिल करें। आप रोजाना सुबह कुछ देर के लिए एक्सरसाइज या योगासन कर सकते हैं। योग और एक्सरसाइज करने से शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों में लचीलापन आता है। शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कई अन्य बीमारियों से भी राहत मिलती है।

ब्रेकफास्ट में खाएं हेल्दी चीजें

ब्रेकफास्ट दिन की पहली मील होती है। इसका हेल्दी होना बहुत जरूरी है। सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से पूरे दिन फ्रेशनेस और एनर्जी बनी रहती है। एक हेल्दी और बैलेंस ब्रेकफास्ट लेने के लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में अनाज, फल और सब्जियों के साथ लो फैट डेयरी प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं। सुबह के समय पोषण से भरपूर डाइट लेने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर