Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 2:08 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

World Milk Day 2024: अच्छी सेहत चाहिए, तो जान लें ये जरूरी बात – दूध के साथ क्या खाएं और क्या नहीं….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
दूध के साथ बेहद फायदेमंद हैं ये चीजें

क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें दूध के साथ खाने से सेहत को मिलने वाला फायदा डबल यानी दोगुना हो सकता है। अगर नहीं, तो आइए जानते हैं।

ड्राई फ्रूट्स :

दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स यानी सूखा मेवा खाने से सेहत को बेशुमार फायदे मिल सकते हैं। बता दें, कि दूध में बादाम, अंजीर, किशमिश और खजूर मिलाकर पीने से इम्युनिटी बेहतर होती है, साथ ही शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है।

केला :

केला एक ऐसा फल है, जिसे दूध के साथ खाने से सेहत को नुकसान नहीं, बल्कि फायदा होता है। यह आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, पौटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है, जिसे खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है।

ओट्स या दलिया :

दूध के साथ आप ओट्स या दलिया का सेवन भी कर सकते हैं। यह प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होने के कारण सेहत को दुरुस्त करने में काफी लाभकारी होता है। साथ ही, इन दो चीजों का कॉम्बिनेशन पाचन के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है।

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें

स्पाइसी फूड :

दूध के साथ तीखा और चटपटे फूड आइटम्स खाने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। अगर आप भी दूध पाते वक्त कुछ स्पाइसी खाना पसंद करते हैं, तो जान लें कि इससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या पैदा हो सकती है।

Health Tips: आपकी बॉडी को तेजी से करते हैं प्रभावित ; इन 5 फूड्स से रहें दूर…..

हाई प्रोटीन फूड्स :

दूध के साथ प्रोटीन रिच फूड खाने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है। बता दें, कि इससे पाचन तंत्र पर ज्यादा जोर पड़ता है और आपको बदहजमी और एसिडिटी की तकलीफ हो सकती है।

खट्टे फल :

दूध के साथ केला या सेब खाना तो ठीक है, लेकिन अगर आप इसके साथ खट्टे फलों का सेवन करते हैं, तो इससे डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इसलिए इन दोनों चीजों में कम से कम एक घंटे का गैप जरूर रखें।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर