Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 3:04 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Womem’s Health: ये है फैक्ट- गर्भनिरोधक गोलियां क्या वाकई खतरनाक होती हैं?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Contraceptive Pills Side effects : अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए ज्यादातर महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां यूज करती हैं. लंबे समय तक इन गोलियों का इस्तेमाल खतरनाक भी हो सकता है. दरअसल, ये गोलियां (Contraceptive Pills) गर्भधारण को रोकने में भले ही सहायक हो लेकिन हार्मोनल तरीके से काम करने की वजह से इनका सेवन करने वाली महिलाओं में कई तरह की दिक्कतें शुरू हो सकती हैं, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों को कभी नहीं लेना चाहिए.

Read More :- Jaipur News: जयपुर से दिल्ली – मुंबई सहित इन शहरों में जाने के लिए अब देना होगा इतना किराया; रेलवे से भी सस्ता हुआ एयरलाइंस का टिकट….

गर्भ निरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स

1. हार्ट डिजीज

कुछ अध्ययनों से पाया गया है कि गर्भ निरोधक गोलियां दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं हैं. इनसे हार्ट की कई बीमारियां हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर तक बढ़ सकता है. कई बार तो स्थिति जानलेवा भी हो सकती है.

2. खून का थक्के

गर्भ निरोधक गोलियां खून में थक्के बना सकती हैं. इन गोलियों में पाया जाने वाला एस्ट्रोजन ब्लड क्लॉटिंग को बढ़ा सकता है. अगर कोई महिला इनका सेवन लंबे समय तक करती है तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा होता है.

3. मोटापा और पीरियड्स में समस्या

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनमें इन गोलियों को लेने से वजन और मोटापा बढ़ जाता है. कई बार तो पीरियड्स में भी दिक्कतें आने लगती हैं. इसकी वजह से ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है. पीरियड्स की टाइमिंग भी बदल सकती है.

4. कैंसर का खतरा

गर्भ निरोधक गोलियां लेने से गर्भाशय, स्तन और लिवर कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए. ये खतरनाक हो सकती हैं.

5. मेंटल प्रॉब्लम्स

गर्भ निरोधक गोलियां शारीरिक ही नहीं मानसिक समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं. इनकी वजह से कुछ महिलाओं में मूड स्विंग जैसी समस्या देखने को मिल सकती है, जो लंबे समय में कई समस्याओं को पैदा कर सकती हैं.

इन महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक गोलियां ज्यादा खतरनाक

1. प्रेगनेंसी में गर्भ निरोधक गोलियां कभी नहीं लेनी चाहिए.
2. 40 की उम्र के बाद इन गोलियों से बचना चाहिए.
3. शराब, सिगरेट पीने वाली महिलाएं
4. मोटापे की शिकार महिलाएं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर