Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 10:23 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

भारत और अमेरिका में Surya Grahan का Time क्या रहेगा? ग्रहण की डेट नजदीक आते देख बढ़ने लगी अमेरिका की धड़कन

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Solar Eclipse 2024: 8 अप्रैल का दिन बहुत खास रहने वाला है. इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो दुनिया के कई हिस्‍सों में दिखाई देगा.

जब पृथ्वी, सूर्य तथा चंद्रमा एक सीधी रेखा में होते हैं तब पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है. इसकी वजह से पृथ्वी का एक भाग पूरी तरह से अंधेरे में डूब जाता है. इस ग्रहण को लेकर अमेरिका टेंशन में हैं. जानते हैं भारत और अमेरिका में सूर्य ग्रहण किस समय दिखाई देगा और इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

सूर्य ग्रहण का समय

8 अप्रैल 2024, सोमवार के दिन को लगने वाले सूर्य ग्रहण की अवधि बहुत लंबी रहने वाली है. भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 8 अप्रैल की रात में 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और मध्य रात्रि में 01 बजकर 25 मिनट पर खत्म होगा.

वहीं अमेरिका के टेक्सास में  दोपहर 1:27 बजे पूर्ण सूर्य ग्रहण की छाया शुरू होगी और 3:35 बजे समाप्त होगी. इसमें लगभग 7 मिनट का समय ऐसा रहेगा, जब पूरी धरती अंधकार में डूब जाएगी.

सूर्य ग्रहण को लेकर टेंशन में अमेरिका

8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण वैसे तो कई देशों में दिखाई देगा लेकिन सबसे ज्यादा साफ इसे अमेरिका में देखा जा सकेगा. खास तौर से अमेरिका के उत्तरी हिस्से में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण स्पष्ट तौर पर दिखाई देगा.

इसके अलावा इस सूर्य ग्रहण को पश्चिमी यूरोप पेसिफिक,अटलांटिक,आर्कटिक मेक्सिको,कनाडा,मध्य अमेरिका,दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा.

Delhi Liquor Policy Case: CM केजरीवाल जेल से सरकार चलाना चाहते हैं, सिर्फ इसलिए मुलाकात के फेरे नहीं बढ़ा सकते’, ED ने किया विरोध

सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिका परेशान

पूर्ण सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिका चिंतित है क्योंकि वहां कुछ राज्यों में इसे स्पष्ट रूप से देखा जा सकेगा.  इसके लिए वहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. अमेरिका में सूर्य की हानिकारकर किरणें सबसे ज्यादा प्रभावी रहेंगी.

यहां तक की कई राज्यों में 8 अप्रैल को यानी ग्रहण वाले दिन स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है. अमेरिका की सरकार अपने नागरिकों को इस दिन घर में ही रहने की अपील कर रही है ताकि सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव हो सके.

लोगों को ग्रहण के दौरान घरों से बाहर न निकलना पड़े इसके लिए अमेरिकी सरकार सभी से जरूरी चीजें पहले से ही इकट्टठा करने को कह रही है. वैज्ञानिकों के अनुसार, 8 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण खतरनाक हो सकता है, ऐसे में लोगों को बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

भारतीय हैं निश्चिंत

सूर्य ग्रहण को लेकर जहां अमेरिका में डर का माहौल है, वहीं भारत के लोग इस ग्रहण से बिल्कुल निश्चिंत हैं. 8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. यहां दिखाई न देने की वजह से भारतीयों पर ग्रहण का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. भारत में दिखाई ना देने की वजह से ना तो इसका धार्मिक महत्व होगा और न ही इसका सूतक काल माना जाएगा.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर