Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 12:06 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Vitamin: बीमार पड़ने से पहले ही कर लें इसकी पहचान, इस विटामिन की कमी के कारण दिन रात सोने लगते हैं लोग,

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

हमारी आजकल की गलत लाइफस्टाइल के कारण हमारी सेहत पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इन्हीं नकारात्मक प्रभाव में से एक है हमारे शरीर में विटामिन की कमी। विटामिन की कमी के कारण शरीर को कई तरीके की परेशानियां पड़ती हैं। जैसे, ऊर्जा की कमी, हृदय रोग, मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस, त्वचा रोग, रतौंधी, बेरी बेरी, रिकेट्स, मांसपेशियों में कमजोरी, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना, एनीमिया और रक्तस्राव जैसे अन्य रोग। उन्हीं परेशानियों में से एक है, ज्यादा नींद आना। अनिद्रा और अधिक नींद दोनों हमें कई तरीकों से नुकसान करती है, जिस कारण ना हम सही से कम कर पाते हैं ना ही किसी काम में ध्यान लगा पाते हैं। लेकिन कौन से विटामिन की कमी से आपको यह परेशानी होती है, आइए जाने इस आर्टिकल में।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञ कहते हैं की शरीर में विटामिन डी और विटामिन बी12 की कमी  की वजह से आपको ज्यादा नींद आती है। जिस वजह से आप काम पूजा वन महसूस करते हैं और पूरे दिन काम करने में आपको परेशानी होती है। इन दोनों की कमी आपकी नींद के पैटर्न को बिगाड़ने में भूमिका निभाती है, जिस वजह से आपको समय पर पूरे समय ऐसा महसूस होता है को आपको नींद आ रही है।

शादी के बाद दूल्हे ने उतारे कपड़े तो खुल गया ‘राज’, दुल्हन बोली नहीं रहना इसके साथ, जाने क्या है पूरा मामला

विटामिन डी और बी 12 का काम

विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद ही आवश्यक विटामिन है। वही विटामिन b12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने का काम करता है और नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इन दोनों ही की कमी से जहा आपको ज्यादा नींद आती है वही इससे आपको कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं जैसे, विटामिन डी की कमी से शरीर में दर्द, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। वहीं विटामिन बी12 की कमी से खून की कमी, दिमागी कमजोरी, थकान, पेट की समस्याएं और अन्य बीमारियों के होने का डर रहता है।

कमी को कैसे करें पूरा

रोजाना दूध पीने में दूध से बने खाद्य पदार्थों जैसे, दही और पनीर का सेवन करके आप विटामिन डी और विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। आप इसकी कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन का भी सेवन कर सकती है। सोयाबीन में उचित मात्रा में विटामिन डी और विटामिन बी 12 पाया जाता है। आपके रोजाना इसका सेवन करने से विटामिन डी और विटामिन बी 12 का लेवल बढ़ जाता है और आप ज्यादा नींद आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर