Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 8:43 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

मीना समुदाय पर गैर कानूनी तरीके से हिंदू विधियों को थोपकर लागू नहीं करें:-आदिवासी मीना पंच पटेल महापंचायत

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आदिवासी मीना पंच पटेल महापंचायत के प्रदेश प्रवक्ता रूपसिं​ह गोरेहार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके बताया है कि आदिवासी मीना पंच पटेल महापंचायत की बैठक में सर्वसम्मति से लिये गये निर्णय के अनुसार मुख्य संयोजक ने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को पत्र लिखकर मांग की है कि मीना समुदाय पर मनमाने और गैर कानूनी तरीक से हिंदू विधियों को थोपे और लागू किये जाने को तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जावे।

मुख्यमंत्री के नाम लिखे गये पत्र में मुख्य संयोजक डॉ. मीना ने लिखा है कि अजजा में शामिल आदिवासी समुदायों पर संसद द्वारा निर्मित कोई भी हिंदू अधिनियम लागू नहीं होता है। ऐसा सभी हिंदू अधिनियमों में ही प्रावधान किया हुआ है। साथ ही सभी हिंदू अधिनियमों में साफ शब्दों में और स्पष्ट रूप से प्रावधान किये हुए हैं कि अजजा वर्ग में शामिल आदिवासी समुदायों के मसले उन समुदायों की रूढियों के अनुसार उनके समुदाय के पंच पटेलों द्वारा निपटाये जायेंगे। जिसकी पुष्टी माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनेकों बार की जा चुकी है।
जिला अध्यक्ष धोलपुर रामेश्वर दयाल खिन्नोट ने बताया है कि इन विधिक प्रावधानों के होते हुए भी राजस्थान सरकार, राजस्थान प्रशासन एवं राज्य के निचले न्यायालयों में तकरीबन सभी हिंदू कानून अजजा में शामिल आदिवासी मीना समुदाय पर मनमाने और गैर कानूनी तरीके से लागू किये जा रहे हैं।
डॉ. मीना ने मुख्यमंत्री का विशेष रूप से ध्यान आकृष्ट करते हुए लिखा है कि सम्पत्ति उत्तराधिकार, दत्तक ग्रहण, वैवाहिक विवाद, विवाह पंजीकरण आदि मामलों में राज्य प्रशासन द्वारा अजजा में शामिल मीना समुदाय पर जबरन हिंदू कानून थोपे जा रहे हैं। जिससे एक ओर तो मीना समुदाय में आपसी सामुदायिक विवाद बढ रहे हैं, अनावश्यक कोर्ट में रुपयों की बर्बादी हो रही है और दूसरी ओर मीना समुदाय की पुरातन गौरवशाली आदिवासी रूढियां एवं परम्पराएं नष्ट या कमजोर हो रही हैं।
पत्र के अंत में ‘आदिवासी मीना पंच पटेल महापंचायत’ की ओर से मांग की गयी है ​कि इस विषय को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए, राज्य प्रशासन एवं अदालतों में सेवारत लोक अभियोजकों को अविलम्ब उचित निर्देश जारी करके मीना समुदाय को हिंदू कानूनों के जबरन थोपे जाने से मुक्ति प्रदान की जावे और इस पत्र पर की गयी कार्यवाही से अवगत करवाया जावे। जिससे की गयी या की जा रही कार्यवाही को ‘आदिवासी मीना पंच पटेल महापंचायत’ की आगामी नियमित बैठक में पेश किया जा सके।
पत्र की प्रतिलिपि सोशल मीडिया के माध्यम से मीना समुदाय के समस्त पूर्व एवं वर्तमान जनप्रतिनिधियों तथा न्याय एवं कानून में विश्वास करने वाले सभी न्यायप्रिय लोगों, जनप्रतिनिधयों, समाचार पत्रों, न्यूज चैनलों आदि को भेजकर कर ‘आदिवासी मीना पंच पटेल महापंचायत’ के मुख्य संयोजक डॉ. पुरुषोत्तम लाल मीना के अलावा वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष पृथ्वीराज पटेल बगलाई, प्रदेश उपाध्यक्ष श्योराम पटेल पालनपुर, प्रदेश प्रवक्ता रूपसिंह गोरेहार, प्रदेश महासचिव छोटे लाल मीना बड़ोली, प्रदेश कोषाध्यक्ष जयप्रकाश मीना ओड़च, प्रदेश सहसंयोजक बृजलाल मीना खिदरपुर, प्रदेश कोर कमेटी सदस्य रूपचन्द झरवाल सीकर, जिला अध्यक्ष करौली हीरालाल नंगला मीना, जिला अध्यक्ष सवाई माधोपुर रामनिवास पटेल सूरवाल, जिला अध्यक्ष धोलपुर रामेश्वर दयाल खिन्नोट, जिला अध्यक्ष गंगापुर सिटी श्रीलाल पटवारी छोटी उदेई, जिला सचिव गंगापुर सिटी कुम्हेर पटेल डिबस्या आदि प्रमुख पदाधिकारियों तथा पंच पटेलों ने आग्रह किया गया है कि इस कानूनी मसले का हल करवाने में आप सभी मीना समुदाय का सहयोग करें।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर