Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 8:27 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Train New Rule 2024: ट्रेन में बैठने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, रेलवे 1 अप्रैल से करने जा रहा बड़ा बदलाव

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Indian Railway News: तकनीक का हाथ पकड़ कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ भारत ने डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में जबरदस्त महारत हासिल की है. अब रेलवे भी इसी तकनीक को 1 अप्रैल से लागू करने जा रहा है.
इससे एक तरफ यात्रियों को भुगतान में सुविधा होगी तो दूसरी ओर रेलवे में यात्रियों से होने वाली अवैध वसूली के आरोपों पर भी विराम लगेगा. अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. चलिए हम आपको बताते हैं कि 1 अप्रैल से रेलवे में क्या कुछ बदलाव होने जा रहा है.

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

क्यूआर कोड स्कैन कर खरीद सकेंगे जनरल टिकट भी

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे अगले महीने की पहली तारीख से ही पेमेंट के क्षेत्र में बड़ा बदलाव करने जा रही है. ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे क्यूआर कोड स्कैनर की शुरुआत कर चुकी है.
रेलवे की इस नई सेवा में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए भी भुगतान कर जनरल टिकट भी खरीद सकेंगे. इसमें Paytm, Google Pay और Phone Pay जैसे प्रमुख UPI मोड के जरिए भुगतान किया जा सकता है.

लोकसभा चुनाव 2024: अमित शाह राजस्थान में आज संभालेंगे लोकसभा चुनाव की कमान, जानें क्या रहेगा पूरा प्रोग्राम

ऑनलाइन जमा कर सकते हैं जुर्माना भी

इसके अलावा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे खाने से लेकर टिकट, जुर्माने और पार्किंग तक सभी जगह क्यूआर कोड स्कैनर की सुविधा शुरू कर रहा है. इस सुविधा के शुरू होने से जो यात्री बिना टिकट के यात्रा करते पकड़े जाएंगे, वे रेलवे स्टाफ के पास मौजूद विशेष डिवाइस के क्यूआर कोड स्कैन कर जुर्माना भर सकेगा.
रेलवे के इस कदम से पैसेंजर को सुविधा होगी. साथ ही बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर यात्री जुर्माना भी भर सकेंगे और जेल जाने से बच सकेंगे. इसके लिए रेलवे चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दिया गया है. टिकट चेकिंग स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीनें भेजी जा चुकीं हैं. इन मशीनों के जरिए टीटी किसी भी यात्री से जुर्माना वसूल सकेंगे.

इन जगहों पर भी शुरू होगी ऑनलाइन भुगतान

क्यूआर कोड स्कैन कर डिजिटल पेमेंट की इस सुविधा से रेलवे सिस्टम में पार्दर्शिता आएगी. साथ ही टिकट चेकिंग स्टाफ पर लगने वाले वसूली के आरोप भी कम होंगे. इसे और अधिक बढ़ावा देने के लिए रेलवे आने वाले समय में टिकट काउंटर, पार्किंग, फूड काउंटर्स पर भी क्यूआर कोड लगाएगा. कई जगहों पर इसकी शुरुआत भी पहले से हो चुकी है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर