Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 1:41 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

भव्य होगा शपथ ग्रहण: देर रात तक शाह-नड्डा ने किया मंथन; आज मंत्री बनने वालों के घनघनाएंगे फोन….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

पीएम मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह.देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जब 7.15 पर नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी. उसके साथ ही मोदी पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के चुनावी रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे. मोदी 2014 और 2019 के बाद तीसरी शपथ लेने जा रहे हैं. राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. विदेशी मेहमान दिल्ली पहुंच चुके हैं. कुछ पहुंचने वाले हैं.पीएम मोदी की ताजपोशी में 7 हजार से ज्यादा मेहमान शामिल हो रहे हैं. इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि मंत्री कौन बनने जा रहा है, इसको लेकर गृहमंत्री अमित शाह के घर पर कैबिनेट मंत्रियों के नामों को लेकर बड़ी बैठक देर रात तक जारी रही है.

पीएम आवास पर मैराथन मीटिंग के बाद अमित शाह के घर पर देर रात तक बैठक हुई, जिसमें मंत्रिमंडल के सदस्यों के नाम पर चर्चा हुई. बैठक में एनडीए के सहयोगियों को खासकर तेलगू देशम और जनता दल यूनाइटेड को मंत्रिमंडल में बेहतर तरीके से समायोजित करने पर चर्चा हुई. समझा जा रहा कि बीजेपी कई अहम विभाग अपने पास रख सकती है. महाराष्ट्र में हालांकि गठबंधन का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए कैबिनेट में राज्य को अच्छा प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है.

बीजेपी खेमे में खुशी का माहौल

इस बैठक में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीएल संतोष मौजूद रहे हैं. बीती शाम को मोदी से भी गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और बीएल संतोष ने मुलाकात की थी और कैबिनेट मंत्रियों के नामों पर चर्चा की थी. इस बैठक के बाद ही मंत्रियों को संभवत: फोन जाने शुरू हो जाएंगे. वहीं, मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर BJP खेमे में काफी खुशी का माहौल है क्योंकि मोदी आज नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करने जा रहे हैं.

1962 के बाद मोदी लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे नेता होंगे. इससे पहले जवाहर लाल नेहरू तीन बार लगातार पीएम बन चुके हैं. शुक्रवार को एनडीए की बैठक हु, जिसमें मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया और राष्ट्रपति ने उनको सरकार बनाने का न्योता दिया. हालांकि इस बार बीजेपी को अकेले दम पर सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 240 सीटें मिली हैं, जबकि एनडीए ने 293 सीटें हासिल की है. इंडिया गठबंधन को चुनाव में 234 सीट मिली हैं.

Tripti Dimri Bungalow: कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप; “तृप्ति डिमरी” ने मुंबई के बांद्रा में खरीदा इतने करोड़ का बंगला….

राष्ट्रपति भवन को सजाया, दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट को सजाया-संवारा जा रहा है. फोरकोर्ट में एक विशेष मंच तैयार किया गया है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. केंद्रीय एजेंसी CPWD की देखरेख में पूरे परिसर को विशेष फूलों और सजावटी पौधों से सजाया गया है. राष्ट्रपति भवन की इमारत पर विशेष रंग बिरंगी लाइटें लगाई गई हैं. विशिष्ट मेहमानों के स्वागत के लिए रेड कारपेट्स भी लगाए गए हैं. और 8000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है.

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 1100 कर्मचारियों को तैनात किया है. समारोह को लेकर आज दोपहर 2 बजे से रात 11 बजे तक राष्ट्रपति भवन के आसपास विशेष ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी. इसके लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है. पूरी दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया जा चुका है. 9 और 10 जून को दिल्ली में उड़ानों पर पाबंदी रहेगी. ड्रोन, पैराग्लाइडिंग और पैराजंपर पर भी रोक रहेगी. रिमोट ऑपरेटेड कोई भी उपकरण नहीं उड़ा जा सकेंगे. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर धारा 144 लागू की गई है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर