Explore

Search
Close this search box.

Search

June 17, 2024 1:12 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Summer Health tips: वरना पड़ जाएंगे लेने के देने; धूप से आने के बाद तुरंत नहाने का करता है, मन तो ज़रा ठहर जाएं…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जून की चुभती-जलती गर्मी में मौसम की मार जारी है और कई राज्यों में तो तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में जो लोग बाहर काम करते हैं वह जब पसीने से लथपथ होकर लौटते हैं, तो सीधे जाकर नहाने (bathing) घुस जाते हैं जिससे उनके शरीर को ठंडक मिले. लेकिन क्या धूप से आने के तुरंत बाद आपको नहाना चाहिए या नहीं इसे लेकर कई तरीके के सवाल मन में आते हैं? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि धूप से आने के बाद नहाना (bath after returning from heat) सही होता है या गलत.

क्या धूप से आने के बाद नहाना सही है या नहीं

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि धूप से आने के तुरंत बाद नहाने से आपको फ्रेशनेस तो फील हो सकती है, लेकिन यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, जब आप बाहर से आते हैं तो आपकी बॉडी का टेंपरेचर बहुत बढ़ा हुआ रहता है, ऐसे में जब आप तुरंत शरीर पर ठंडा पानी डालते हैं तो इससे एकदम से शरीर का तापमान कम हो जाता है और गर्म सर्द होने के कारण बुखार आना, खांसी होना, गले में दर्द होना, सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ब्रेन फ्रीज भी कर सकता है नहाना 

एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि जब आप तेज धूप से आने के बाद सिर पर ठंडा ठंडा पानी डालते हैं, तो इससे अचानक से ब्रेन फ्रीज हो सकता है और लू लग सकती है. इतना ही नहीं सर्द और गर्म एक साथ होने से मांसपेशियों में अकड़न हो जाती है और जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द बढ़ सकता है.

Read More :- 2 Planes On Same Runway: एक लैंडिंग तो दूसरा उड़ने के लिए था तैयार; मुंबई एयरपोर्ट पर एक ही रनवे पर दो विमान….

धूप से आने के कितने देर बाद नहाया जाए?

अब बात आती है कि धूप से आने के बाद आपको कब नहाना चाहिए? तो जब आप धूप से आ जाएं, तो पंखे की हवा में अपने पसीने को पहले सूखने दें, इसके बाद 20-30 मिनट का गैप रखकर ही नहाए. नहाने के लिए बहुत ज्यादा ठंडा पानी का इस्तेमाल न करें, आप नॉर्मल गुनगुने पानी से नहा सकते हैं. इससे बॉडी का टेंपरेचर नॉर्मल बना रहता है और शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचता है.

 

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर