Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 9:27 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Solar Pump Subsidy: किसानों को सोलर पंप लगाने पर मिल रही 2.66 लाख रुपये तक की सब्सिडी, फटाफट ऐसे करें आवेदन

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी महत्वकांक्षी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। इसमें पीएम किसान योजना, पीएम आवास योजना, पीएम जन-धन योजना, पीएम मनधन योजना शामिल हैं। सरकार इस समय किसानों को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है।

बता दें सरकार सिंचाई में उपयोग हो रही बिजली के बिल से किसानों को निजात दिलानों के लिए सोलर पंप पर अनुदान दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत सोलर पंप लगाने पर 2.66 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।

आगरा में सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाने पर किसानों को 1.39 से 2.66 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त होगी। 3 से 10 हॉर्स पावर की पंप पर सब्सिडी के लिए 180 किसानों का लक्ष्य है।

माल्या, मोदी, भंडारी.. भगोड़ों की जल्दी वापसी के यूके जा रही है, ED, CBI और NIA की टीम

सोलर पंप पर आवेदन करने के लिए उप कृषि निदेशक पुरुषोत्तम मिश्रा के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस 19 जनवरी से कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriculture.gov.in के जरिए से होगी। पहले आओ, पहले पााओ के आधार पर सब्सिडी का फायदा होगा। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान नाम से स्कीम है।

ऑनलाइन तरह से बुकिंग के साथ में 5 हजार रुपये के टोकन मनी जमा कराना होगा। तीन एसपी की सबमर्सियल पर 2.32 लाख रुपये की लागत होगी। 1.39 लाख तक की सब्सिडी प्राप्त होगी।

इसके साथ में 5 हॉर्स पॉवर की पंप की लागत 3.27 और सब्सिडी रकम 1.96 लाख है। 7.5 एचपी पंप की लागत 4.40 लाख तक की सब्सिडी 2.66 लाख रुपये जबकि 10 हॉर्स पावर की पंप की लागत 5.57 लाख रुपये और सब्सिडी 2.66 लाख रुपये मिलेगी।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर