Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 7:28 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Seema Haider Case: सीमा हैदर के केस में आया नया मोड़, पूर्व पत‍ि गुलाम हैदर ने मांगी 4 बच्‍चों की कस्‍टडी, भारत में इस वकील से की बात..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Seema Haider Story: पाक‍िस्‍तान के कराची से प‍िछले साल (2023 में) अपने पहले पत‍ि को छोड़कर अवैध तरीके से भारत आईं सीमा हैदर के मामले में अब नया मोड़ आ गया है. सीमा के पहले पति गुलाम हैदर ने भारत आए अपने बच्चों को पाने के ल‍िए एक भारतीय वकील को न‍ियुक्‍त क‍िया है जोक‍ि इस मामले में उसकी कानूनी मदद करेगा. कराची के मानवाधिकार कार्यकर्ता और वकील अंसार बर्नी ने शुक्रवार (16 फरवरी)  को इस बाबत जानकारी दी.

सीमा हैदर सिंध प्रांत के जैकोबाबाद की रहने वाली हैं. बीते मई माह में वो अपने 4 छोटे बच्‍चों के साथ नेपाल के रास्ते भारत के लिए कराची स्थित घर से निकली थी, लेकिन पाक‍िस्‍तानी मह‍िला सीमा हैदर जुलाई माह में तब अचानक सुर्खियों में आईं जब भारतीय अधिकारियों ने उन्हेंं उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्‍थ‍ित रबूपूरा इलाके में भारतीय नागरिक (अब उनके पति) सचिन मीना के साथ रहते हुए पाया था.

सीमा और मीना को पिछले साल 4 जुलाई को यूपी पुल‍िस ने गिरफ्तार किया गया था, लेकिन एक स्थानीय अदालत ने 7 जुलाई को उनको जमानत दे दी थी. वे तभी से एक दूसरे के साथ रह रहे हैं, जबकि स्थानीय पुलिस और यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ता मामले की अलग-अलग तरह से जांच कर रहे हैं.

भारतीय वकील अली मोमिन लड़ेंगे गुलाम हैदर का केस 

ऐसा बताया जा रहा है क‍ि सीमा 5वीं बार मां बनने वाली हैं. शीर्ष पाकिस्तानी वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता अंसार बर्नी ने कहा कि सीमा के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर ने अपने 4 बच्चों की कस्टडी पाने में मदद के लिए उनसे संपर्क किया था. बर्नी ने कहा क‍ि उचित प्रक्रिया के बाद एक भारतीय वकील अली मोमिन को इस मामले के ल‍िए नियुक्त किया गया है और भारतीय अदालतों में कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए पावर ऑफ अटॉर्नी (वकालतनामा) भेज द‍िया है.

सीमा के पहले पत‍ि हैदर ने ज‍िस वकील अंसार बर्नी से कानूनी मदद मांगी है वो पाकिस्‍तान में एक ट्रस्ट चलाते हैं ज‍िसके तहत लापता और अपहृत बच्चों की बरामदगी के लिए प्रयास क‍िए जाते हैं. उनके ट्रस्‍ट की ओर से पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कैदियों का भी प्रतिनिधित्व किया गया है.

पाक वकील का दावा- गुलाम का मामला मजबूत

बर्नी ने कहा कि गुलाम के पास एक मजबूत मामला है और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार, कम उम्र के बच्चों का धर्म परिवर्तन निषिद्ध है. उन्होंने कहा, “यह कोई खुला और बंद मामला नहीं है क्योंकि भले ही वह अब वहां बस गई हों, उनके बच्चे पाकिस्तानी नागरिक हैं और कम उम्र के हैं, पिता को उन पर पूरा अधिकार है.” बर्नी ने कहा कि गुलाम अपनी पत्नी से कोई लेना-देना नहीं चाहता, बल्कि केवल अपने बच्चों को पाकिस्तान वापस चाहता है.

सीमा हैदर के वकील ने कहा- नोट‍िस नहीं म‍िला

उधर, इस मामले पर भारत में रह रही सीमा हैदर के वकील एपी सिंह का कहना है क‍ि उनको इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. इस बाबत अभी तक कोई कानूनी नोटिस भी नहीं आया है और जब यह म‍िलेगा तो उसके मुताबिक जवाब द‍िया जाएगा.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर