Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 4:05 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

असफलताओं की ईमानदारी से आलोचनात्मक आत्मसमीक्षा कर पाया सफलता का मुकाम,अब एसडीएम बन करेगी जन सेवा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

RPSC द्वारा आयोजित RAS परीक्षा-2021 में 40 वीं रैंक के साथ चयनित होकर सुश्री बिंदिया बिश्नोई ने एक गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, उन्होने संजीवनी टुडे के स्वतंत्र पत्रकार व शिक्षक पीके सर टोडाभीम के साथ यहां तक की अपनी सफलता की जर्नी को साझा किया।

चित्तौड़गढ़। जहां एक ओर अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय महिला दिवस मनाने में मशगूल है वही महिलाएं दिन ब दिन अपनी ईमानदारी व दिन रात की कठीन मेहनत से सफलता की इबारत लिख रही है। ऐसा ही कारनामा किया है अनूपगढ निवासी सुश्री बिंदिया विश्नोई ने जिसने राजकीय सेवा में रहते दूसरी बार में वर्ष 2021 आरएसएस परीक्षा में 40वीं रैंक लाकर सफलता हासिल की है। बिंदिया अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरूजनों को देती है। बिंदिया ने बताया कि उन्हें पढ़ना व ड्राईविंग पसंद है, उन्होने महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय से बीएससी की है वर्तमान में बिंदिया चित्तौड़गढ जिले मे पटवारी के पद पर कार्यरत है।पेश है बिंदिया के साथ बातचीत के कुछ अंश….

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्गगज Call 9314188188

संजीवनी टुडे:- वह क्षण कब आया जब आपने RAS बनने की सोची,विद्यार्थी जीवन से ही या नौकरी के बाद?
बिंदिया -विधार्थी जीवन से ही ग्रेजुएशन के दौरान ही मेरे मन में पढ़ लिखकर जीवन में कुछ बड़ा बनने की सोच थी।

संजीवनी टुडे:– आपको RAS बनने की प्रेरणा कहां से मिली अथवा किस बात ने आपको RAS बनने के लिए प्रेरित किया?
बिंदिया:-अपने आसपास में जब भी कभी किसी अधिकारी को देखती थी तो मन में सोचती थी कि मुझे भी एक दिन ऐसे ही अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करनी है।

संजीवनी टुडे:- RAS के लिए यह आपका कौन सा प्रयास था?
बिंदिया:-यह मेरा दूसरा प्रयास था। पिछली बार हालांकि मुझे 1037 वीं रैंक जरूर मिली थी लेकिन बेहद करीबी अंतर से मेरा अंतिम रूप से चयन नहीं हो पाया,जिसके बाद हालांकि मुझे बेहद निराशा जरूर हुई थी लेकिन जैसे तैसे खुद को संभाला फिर इस बार मुझे पिछली बार की असफलता का जबरदस्त फायदा मिला।

संजीवनी टुडे:– क्या आप इस प्रयास में अपनी तैयारी और परीक्षा में निष्पादन से संतुष्ट थी?
बिंदिया:-हां इस बार मैं अपनी तैयारी और परीक्षा में निष्पादन से संतुष्ट तो थी लेकिन मुख्य परीक्षा परिणाम में 40 वीं रैंक प्राप्त होने पर बेहद खुशी हुई।

संजीवनी टुडे:- RAS प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए आपने क्या रणनीति अपनाई?
बिंदिया:-शुरूआत में पूर्ण विश्वास वाले प्रश्नों को ही हल करना,तथा बाद में दो विकल्पों वाले प्रश्नों में जोखिम उठाना ठीक रहा।जबकि बिल्कुल नहीं आने वाले प्रश्नों को छोड़ देना सही रहा।

संजीवनी टुडे:- RAS मुख्य परीक्षा में समय प्रबंधन को लेकर आपने क्या रणनीति अपनाई?
बिंदिया:-समय प्रबंधन के लिए मैंने मुख्य परीक्षा से पहले समयावधि को मद्देनजर रखते हुए लगातार सारगर्भित व सटीक उत्तर लेखन का अभ्यास किया।

संजीवनी टुडे:- RAS के इंटरव्यू की तैयारी को लेकर आपने किस प्रकार तैयारी की और इसका कैसा अनुभव रहा?
बिंदिया:-साक्षात्कार की तैयारी के लिए मैंने मॉक इंटरव्यू का सहारा लिया और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आइने के सामने भी बोल कर अभ्यास किया।मेरा साक्षात्कार लगभग 25 मिनट तक चला। साक्षात्कार के दौरान हमारा ज्ञान और विनम्रता भी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं तथा मैंने ईमानदारी और आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार टीम का सामना किया।

संजीवनी टुडे:- क्या RAS की तैयारी को लेकर आपने समय-सीमा या प्रयासों की संख्या निर्धारित की थी?
बिंदिया:-नहीं,मैंने प्रयासों की संख्या निर्धारित नहीं की थी,बल्कि मैंने तो यह सोच रखा था कि जब तक सफलता हासिल नहीं हो जाती,तब तक लगातार प्रयास करते रहना है।

संजीवनी टुडे:– क्या अभ्यर्थी की परिस्थितियों का अभ्यर्थी की तैयारी पर प्रभाव पड़ता है!यदि हां तो कैसे?
बिंदिया-हां,बिल्कुल अभ्यर्थी की परिस्थितियों का अभ्यर्थी की तैयारी पर काफी प्रभाव पड़ता है।अगर पारिवारिक माहौल नकारात्मक है तो अभ्यर्थी की तैयारी पर बहुत बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और अगर पारिवारिक माहौल सकारात्मक है तो उसका बहुत बड़ा सकारात्मक फायदा मिलता है।

संजीवनी टुडे:- आप RAS परीक्षा या RPSC की अन्य भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को क्या सुझाव या संदेश देना चाहेंगी?
बिंदिया:-खुद पर भरोसा रखें,अपनी पिछली असफलताओं की ईमानदारी से आलोचनात्मक आत्मसमीक्षा करें फिर उनसे सबक या सीख लेकर आगे के लिए प्रयास करते रहें।क्योंकि प्रयास करने से तो हार-जीत दोनों मिल सकती है लेकिन प्रयास किए बिना तो हम जीत ही नहीं सकते।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर