Explore

Search
Close this search box.

Search

March 1, 2024 10:17 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेगा शेयर मार्केट, मनी मार्केट में होगा आधे दिन काम

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्‍ली. अयोध्या में राम मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते 22 जनवरी को भारतीय शेयर बाजार में अवकाश रहेगा. नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि सोमवार 22 जनवरी को स्टॉक मार्केट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से भी 22 जनवरी को मनी मार्केट के आधे दिन खुले रहने की घोषणा की है. मनी मार्केट का मतलब बॉन्ड, डॉलर या दूसरी करेंसियों की खरीद-फरोख्त से है.

आरबीआई के बयान के मुताबिक करेंसी मार्केट 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे. उस दिन ये सुबह नौ बजे के बजाय दोपहर ढाई बजे खुलेंगे और इनमें 3:30 के बजाय शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग होगी. अयोध्‍या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन केंद्र सरकार की ओर से आधे दिन की सरकारी छुट्टी का ऐलान किया गया है. वहीं, कई राज्‍यों ने भी हॉफ डे की घोषणा की है.

Health Tips: ठंड में शरीर को हीटर बना देंगी ये 5 सब्जियां, हड्डियां भी बनाएंगी चट्टान सी मजबूत, यकीन न हो तो करें ट्राई

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में आदेश जारी किया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन का अवकाश रहेगा.

नहीं बदले जाएंगे ₹2000 के नोट
22 जनवरी को एक और जरूरी काम नहीं होगा. उस दिन आरबीआई के 19 क्षेत्रीय दफ्तरों में 2000 रुपए के नोट भी नहीं बदले जाएंगे. ये प्रक्रिया 23 जनवरी से सामान्य रूप से चलेगी. आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट 19 मई 2023 को चलन से बाहर कर दिए थे, हालांकि इनका लीगल टेंडर बना हुआ है. केंद्रीय बैंक ने लोगों को अपने नजदीकी बैंकों में 2000 के नोट बदलने के लिए 7 अक्टूबर 2023 तक का समय दिया गया था. अब इन्हें डाक से या आरबीआई के ऑफिस पर ही बदला जा सकता है.

आज खुला बाजार
शनिवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहता है. लेकिन, आज यानी 20 जनवरी को भारतीय शेयर बाजार में आम दिनों की तरह कामकाज हुआ. कारोबार के अंत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स (Sensex) 259.58 अंक यानी 0.36 फीसदी की गिरावट के साथ 71,423.65 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 37.65 अंक यानी 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ 21571.80 के स्तर पर बंद हुआ.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर