Explore

Search
Close this search box.

Search

February 22, 2024 4:24 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rajasthan News: राजस्थान में बनेंगे 6 श्रीराम-जानकी औद्योगिक क्षेत्र, प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर CM Bhajanlal का ऐलान

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुर. अयोध्या राम मंदिर में रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर राजस्थान के सीएम भजनलाल ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम शर्मा ने घोषणा की है कि सूबे के 5 जिलों में 6 स्थानों पर श्री राम-जानकी औद्योगिक क्षेत्र बनाये जाएंगे. ये औद्योगिक क्षेत्र जयपुर के हरिपुरा, बीकानेर के सत्तासर, सवाई माधोपुर के जतलाव और बलारिया सहित बाड़मेर के रामसर तथा नागौर के राजास में विकसित किए जाएंगे. इससे राजस्थान के ओद्यौगिक विकास को नए पंख लगेंगे.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि भिवाड़ी में श्री राम-जानकी आवासीय योजना के तहत 208 भूखंड आंवटित किये जाएंगे. इसके अलावा राजस्थान के देवस्थान विभाग के 593 मंदिरों में आकर्षक सजावट का भी ऐलान किया गया है. इन मंदिरों में रामायण पाठ, दीपदान और महाआरती का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही संत महंत और पुजारियों का सम्मान किया जाएगा. आयुष्मान भारत और पीएम जन आरोग्य योजना के तहत आगामी 3 माह में राजस्थान में 75 हजार स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा. योजना के तहत 1 करोड़ पात्रों की केवाईसी का कार्य पूरा किया जाएगा.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा आज देव दर्शन के लिए निकलेंगे. सीएम शर्मा दोपहर 2.30 सालासर बालाजी जाएंगे. वहां वे 3.15 बजे सालासर बालाजी दर्शन कर 11000 दीपोत्सव महाआरती में शामिल होंगे. वहीं उसके बाद वे शाम 5.15 बजे खाटूश्यामजी के दर्शन करेंगे. वहां वे शाम 6 बजे दीपोत्सव में शामिल होंगे. उसके बाद जयपुर पहुंचकर रात साढ़े आठ बजे अल्बर्ट हाल में आयोजित रामोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर जयपुर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. शहर के परकोटे और बाहर के बाजारों में दीवाली जैसी आकर्षक सजावट की गई है. शहर में जगह-जगह एलईडी लगाई गई है ताकि शहरवासी प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देख सकें. जयपुर पूरी तरह से अयोध्या के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है. भगवान श्रीराम की अगवानी के लिए कई तरह के आयोजन किए जा रहे हैं. बाजारों और घरों के बाहर रंगोलियां बनाई जा रही है. रात को घर-घर में दीप जलाए जाएंगे.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर