Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 1:10 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

राजस्थान: सगाई के एक साल बाद परिजनों ने तोड़ दिया रिश्ता, लड़की मंगेतर के साथ भाग छूटी और फिर…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

चूरू. राजस्थान के चूरू जिले में आटा-साटा प्रथा ने एक लड़के और लड़की की जिंदगी में जहर घोल दिया है. इस लड़के और लड़की की पहले सगाई हो चुकी थी. लेकिन बाद में आटा-साटा प्रथा के चलते उनकी सगाई टूट गई. फिर भी इस युगल ने हार नहीं मानी. दोनों घर से भाग गए और लिव इन रिलेशन में रहने लग गए. लेकिन अब उन्हें परिजनों का डर सता है कि वे उनको नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस पर वे मजबूर होकर अब पुलिस की शरण में पहुंचे हैं.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

आटा-साटा प्रथा के कारण घर छोड़कर प्रेमी के साथ जाने वाली लड़की चूरू जिले के नाकरासर गांव की रहने वाली है. उसका नाम प्रियंका है. प्रियंका बीए सैकेंड ईयर में पढ़ती है. सुरक्षा के लिये एसपी ऑफिस पहुंची प्रियंका ने बताया कि घरवालों ने करीब एक साल पहले उसकी सगाई गूदड़बास गांव के अंकित के साथ की थी. सगाई के बाद दोनों की बातचीत होने लगी और वे एक दूसरे को चाहने भी लग गए थे.

लड़की के परिजनों ने तोड़ दी सगाई
इस बीच उसके घरवाले आटा साटा के प्रथा के तहत उसका रिश्ता दूसरी जगह करना चाहते थे. लिहाजा उन्होंने अंकित से उसकी सगाई तोड़ दी. उसने परिजनों का खूब समझाया लेकिन वे नहीं माने और अपनी जिद पर अड़े रहे. इस पर दोनों ने घर से भागने का प्लान बना लिया. पिछले दिनों उन्होंने अपना-अपना घर छोड़ दिया. प्रियंका ने अंकित को फोन करके बुलाया और दोनों बाइक से रामगढ़ चले गए.

Delhi News: 2 औरतें और 45 लोग… अंधेरा होते ही रोशन हो जाता था घर, बढ़ने लगती थी भीड़, पुलिस ने मारी रेड तो रह गई हैरान

दोनों भागकर रामगढ़ गए
दोनों बाइक पर यहां वहां घूमते रहे. फिर चूरू कोर्ट परिसर आ गए. यहां उन्होंने लिव इन रिलेशन में रहने के दस्तावेज बनवाए. प्रियंका का कहना है कि अब उन्हें परिजनों डर सता रहा है. वे हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए सुरक्षा की मांग लेकर पुलिस के पास आए हैं. अंकित ने बताया कि वह हैदराबाद में प्राइवेट जॉब करता है. लेकिन फिलहाल 5 महीने से यहीं रह रहा है. इस युगल का कहना है कि लिव इन में रहना उनकी मजबूरी है. लिहाजा उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाए.

बड़ी अजीब प्रथा है आटा-साटा
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में बरसों पुरानी आटा-साटा प्रथा अब भी प्रचलन में है. आटा-साटा प्रथा के तहत लड़की के बदले उसके परिवार के किसी लड़के शादी करना है. यानी अगर कोई लड़का किसी के घर में लड़की से शादी कर रहा है तो उसकी एवज में लड़की के परिवार की दूसरे लड़के शादी उस लड़के के परिवार के किसी लड़की के साथ की जाती है. इस प्रथा के तहत दो जोड़ियां एक साथ बनती हैं.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर