Explore

Search
Close this search box.

Search

July 25, 2024 2:20 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी! फोन से ऐसे करें चेक अपना स्टेटस

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

PM Kisan Yojana Check Status: देश के किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से इस समय कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना,प्रधानमंत्री कुसुम योजना,पीएम किसान मानधन योजना शामिल है।

इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मदद की जाती है। पीएम किसान के तहत अभी तक किसानों को 15 वीं मिल चुकी है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में एक साल में 6 हजार रुपये तक ट्रांसफर किये जाते हैं, जो तीन किस्तों में आते हैं।

यदि आप पीएम किसान के तहत जरुरी चीजों को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको इसका लाभ नहीं मिल पायेगा। अब सवाल यह भी उठता है कि किसान इस योजना का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? तो आईये इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं:-

जल्द जारी होगी16वीं किस्त
पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी, अब करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार की तरफ से16वीं किस्त इस साल फरवरी आखिर तक जारी की जा सकती है।

अगले कुछ ही हफ्तों में किसानों के खातों में पैसा पहुंचने वाले हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

कैसे चेक करें अपना स्टेटस?
अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले किसानों को आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल नजर आएगा।

यहां पर आपको Know Your Status का ऑप्शन नजर आएगा। अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी डालनी होगी, जिसके बाद आपको अपना स्टेटस नजर आ जायेगा। ध्यान रहे यदि आपने अपना ई-केवाईसी का काम पूरा नहीं किया है तो आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे। इसलिए सबसे पहले आपको ई-केवाईसी का काम पूरा करा लेना चाहिए, ताकि आप 16 वीं किस्त से वंचित ना रह सके।

 इन लोगों को नहीं मिलता फायदा :

अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से उधार पर जमीन लेकर खेती करता है, तो ऐसी स्थिति में आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर