Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 2:36 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Pink City of India: आखिर किसके कहने पर Jaipur को रंग दिया गया था गुलाबी? आज जिंदा होते तो शायद चूम लेते उनका हाथ

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Pink City of India: आप सभी ने जीवन में एक बार तो जयपुर का दीदार तो किया होगा, अगर नहीं भी किया तो तस्वीरों में तो उस शहर को देखा होगा। देखने में कैसा लगता है? शायद और शहरों से एकदम अलग, क्योंकि यहां की हर एक चीज गुलाबी जो हो रखी है। यहां आकर किसी फेयरी टेल वाली दुनिया से कम नहीं लगता। आप चाहे यहां की दीवारें देख लें या फिर कोई दुकान हर एक छोटी से लेकर बड़ी चीज गुलाबी हो रखी है।

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

बता दें, जयपुर की स्थापना के लगभग 100 साल के बाद जयपुर का नाम पिंक सिटी रख दिया गया था। उससे पहले जयपुर को गुलाबी शहर नहीं बल्कि जयपुर ही कहते थे। आज से करीबन 100 साल पहले जयपुर का रंग गुलाबी नहीं बल्कि पीला और सफेद होता था। सोच रहे हैं, ऐसा क्यों हुआ था, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, आखिर किसके आदेश पर इतनी बड़ी चीज कर दी गई।

एक ही रंग में रंगने का ख्याल यहां आया

शायद ही आप जानते होंगे लेकिन महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस ऑफ वेल्स युवराज अल्बर्ट जयपुर दौरे के लिए आने वाले थे। उनके स्वागत के लिए महाराजा रामसिंह काफी तैयारियों में जुटे थे, वो चाहते थे उनके आने के बाद ना केवल महारानी और प्रिंस यहां की चीजों को याद रखें, बल्कि दुनियाभर के लोग यहां से कुछ अच्छी मेमोरी लेकर जाए। उसी दौरान उनके मन में ख्याल आया कि वो क्यों ना पूरे जयपुर को एक ही रंग में रंग दें!

महाराजा ने करवाया था शहर पिंक

इसके बाद कुछ समय बातचीत और सोच विचार के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि जयपुर क्यों न एक ही रंग में रंग दिया जाए। इसके बाद ही पूरे जयपुर को पिंक कलर से रंग दिया गया था। इसके बाद से ही इसे शहर को पिंक सिटी कहने लगे। बता दें, तब से आज तक लोग जयपुर को लोग जयपुर कम पिंक सिटी ज्यादा कहते हैं या फिर गुलाबी शहर।

जयपुर में सब पिंक देखने को मिलेगा

पिंक सिटी में घूमने के लिए कई जगह देता है। यहां आपको सब कुछ पिंक कलर में देखने को मिल जाएगा, लेकिन बता दें ये रंग भी केवल पुराने जयपुर में ही दिखाई देता है। ऐसे में ये शहर में देखने में और भी शानदार लगता है। बता दें, पिंक सिटी काफी ज्यादा खूबसूरत शहर है। यहां देश के लोग ही नहीं बल्कि विदेश के लोग भी काफी ज्यादा घूमने के लिए आते हैं। यहां कल्चर भी काफी ज्यादा फेमस है। ऐसे में जयपुर में आपको काफी ज्यादा मजा आने वाला है।

Delhi Liquor Policy Case: CM केजरीवाल जेल से सरकार चलाना चाहते हैं, सिर्फ इसलिए मुलाकात के फेरे नहीं बढ़ा सकते’, ED ने किया विरोध

देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग घूमने के लिए आते हैं

जयपुर द पिंक सिटी अगर आप जाना चाहते हैं, तो यहां मौजूद शानदार किले, महलों राजसी इमारतों को जरूर देखें। इन चीजों को देखने के लिए विदेश से भी लोग जरूर आते हैं। जयगढ़ किला जैसी कई चीजें हैं, जिसे आप अपने बच्चों और परिवार के साथ देखने के लिए जा सकते हैं। ये शहर बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है।

दिल्ली से जयपुर कैसे पहुंचे

ट्रेन द्वारा: आप दोनों शहरों को जोड़ने वाली कई ट्रेनों में से कोई भी ट्रेन लेकर जा सकते हैं। इनमें शताब्दी एक्सप्रेस और दिल्ली सराय रोहिल्ला एसी डबल डेकर एक्सप्रेस या सबसे तेज़ वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।
बस द्वारा: कई बस ऑपरेटर रोजाना चलते हैं, जिससे सड़क यात्रा सस्ती और लचीली रहती है।
कार से: NH48 हाइवे पर कार से जा सकते हैं, यात्रा में लगभग 5-6 घंटे लगेंगे।
हवाई जहाज से: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए डोमेस्टिक फ्लाइट का ऑप्शन चुन सकते हैं, यह जयपुर पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर