Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 1:49 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

WhatsApp: वाट्सऐप यूजर्स के लिए ‘मुसीबत’ बन सकता है Whatsapp का नया फीचर!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

ट्सएप आजकल एक नए सुरक्षा फीचर पर काम कर रहा है, जिससे कुछ अकाउंट के संदेश भेजने पर रोक लगा सकता है। जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप कथित तौर पर एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो कुछ यूजर्स को चैट शुरू करने से अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर देगा, जिससे धोखाधड़ी गतिविधि की संभावना कम हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि पिछले साल, भारत में आॅनलाइन घोटालों में बड़ी वृद्धि देखी गई और इसकी रिपोर्टें इंटरनेट पर प्रसारित होने लगीं। इनमें से अधिकांश घोटालों में, धोखेबाजों ने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के माध्यम से पीड़ितों से संपर्क किया। कंपनी ने इस मुद्दे पर अंकुश लगाने के लिए लाखों भारतीय खातों पर प्रतिबंध भी लगा दिया था और सरकार ने समाधान के लिए व्हाट्सएप से भी संपर्क किया था और अब, कंपनी संदिग्ध गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाले खातों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक नई सुरक्षा सुविधा शुरू करने की राह पर है।

डब्ल्यूए की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप वर्तमान में कुछ उपयोगकर्ता खातों को प्रतिबंधित करने के लिए एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है। पोर्टल द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर का प्रयोग कर रहा है जो उपयोगकर्ता खातों को संदेश भेजने पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब व्हाट्सएप पर कोई खाता प्रतिबंधित होता है, तो उपयोगकर्ता विशिष्ट उल्लंघनों के लिए दंड के रूप में नई चैट शुरू करने की क्षमता अस्थायी रूप से खो देंगे। हालाँकि, प्रतिबंध के तहत उपयोगकर्ता अभी भी मौजूदा चैट और समूहों में संदेश प्राप्त कर सकेंगे और उनका जवाब दे सकेंगे, ताकि महत्वपूर्ण संचार किया जा सके। यह सुविधा ऐप के भविष्य के अपडेट में पेश किए जाने की उम्मीद है।

पहला प्‍यार: कॉलेज में हुआ प्‍यार, लेकिन बिछड़ गए, अब 86 की उम्र में रचाई शादी

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि खाता प्रतिबंध सुविधा को अपमानजनक व्यवहार, स्पैम जैसी गतिविधियों और व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के अन्य उल्लंघनों से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है। व्हाट्सएप ऐसी गतिविधियों का पता लगाने के लिए स्वचालित टूल का उपयोग करता है, जो संदेशों और कॉल की सामग्री तक पहुंच के बिना व्यवहार पैटर्न का विश्लेषण करता है, क्योंकि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। ये उपकरण संदेश आवृत्ति और स्वचालित स्क्रिप्ट की उपस्थिति जैसे कारकों के आधार पर संदिग्ध व्यवहार की पहचान करते हैं।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर