Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 8:35 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Mukesh Ambani Birthday: 67 साल के हुए एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी ,फिर भी इस बात से डरते हैं वो!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

देश के दिग्‍गज कारोबारी और एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी आज अपना 67वां जन्‍मदिन (Mukesh Ambani Birthday) मना रहे हैं. मुकेश अंबानी को पेट्रोलियम रिफाइनरी में काम करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) विरासत में मिली थी, जिसे इन्‍होंने टेलीकॉम और रिटेल सेक्‍टर तक फैलाया.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की नींव उनके पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) ने रखी थी. हालांकि उनके पिता की मौत के बाद रिलायंस के कारोबार का बंटवारा दोनों भाई मुकेश और अंन‍िल अंबानी के बीच हुआ. इसके बाद मुकेश अंबानी ने एक के बाद एक बड़ा फैसला लिया और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को बुलंदियों पर पहुंचा दिया. लेकिन क्‍या आपको पता है कि बड़े-बड़े जोखिम भरे फैसले लेने वाले मुकेश अंबानी को एक बात से डर लगता है.

बीच में ही छोड़ दी थी पढ़ाई

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने पिता के कारोबार को संभालने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. दरअसल, मुकेश अंबानी 18 साल के थे तब उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने देश में पॉलिएस्‍टर यार्न प्‍लांट लगाने का काम शुरू किया. मुकेश अंबानी उस समय स्‍टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए पढ़ाई कर रहे थे. लेकिन एक दिन उनके पिता का फोन आया और वो MBA की पढ़ाई पूरा किए बिना ही भारत लौट आए. कहा जाता है कि धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) चाहते थे कि मुकेश अंबानी जल्‍द से जल्‍द बिजनेस ज्‍वाइन कर लिया.

Supreme Court: बड़ी खबर ! VVPAT पर्चियों से होगा सभी EVM वोटों का मिलान?

बढ़ता गया कंपनी का कारोबार 

पिता के कहने पर मुकेश अंबानी कारोबार से जुड़ गए. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) साल 1981 में रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) में शामिल हुए. पहले पॉलिएस्‍टर फाइबर और पेट्रोकेमिकल का काम संभाला और उनकी देखरेख में कंपनी ने जोरदार ग्रोथ हासिल की और आज रिलायंस इंडस्‍ट्रीज उस मुकाम पर पहुंच गया है, जिसका सपना हर कारोबारी देखता है.  उनकी बड़ी उपलब्धियों में जामनगर, गुजरात में विश्‍व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी की स्‍थापना को माना जाता है.

मुकेश अंबानी को इस बात से लगता है डर 

मुकेश अंबानी स्वभाव से काफी शर्मीले हैं. इसलिए दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार होने के बावजूद आपने उन्हें काफी सरलता से बात करते और साधारण रहते हुए देखा होगा. एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने खुद कहा था कि वो काफी शर्मीले हैं और पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं. उन्होंने शराब को आज तक हाथ नहीं लगाया.

सोशल मीडिया पर भी कम एक्टिव 

पिता के साथ लंबे वक्त तक काम करने के चलते मुकेश पर उनका काफी प्रभाव भी दिखता है. इसलिए अक्सर मुकेश अंबानी अपनी स्पीच में उनकी बातों का उदाहरण देते हुए नजर आते हैं. अपने शमीर्ले स्वभाव की वजह से मुकेश अंबानी मीडिया में बेहद कम ही नजर आते हैं. वो ज्यादा इंटरव्यू देते दिखाई भी नहीं देते हैं. साथ ही सोशल मीडिया पर भी वह ज्यादा एक्टिव नहीं नजर आते हैं.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर