Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 2:10 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

जानें क्या करें क्या नहीं:- डिलीवरी के बाद डल हो गई है, स्किन या बढ़ रही है टेंशन…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Post Partum Tips : डिलीवरी के बाद महिलाएं सारा दिन बच्चे की देखभाल में लगी रहती हैं, जिसकी वजह से खुद के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाती हैं. प्रेगनेंसी में कई तरह के हार्मोनल बदलाव  होते हैं, जो कई समस्याओं को बढ़ा देता है. डिलीवरी बाद चुनौतियां और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं.

बच्चे का ख्याल रखने में महिलाओं को रात-रातभर जागना पड़ता है. जिससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है और शारीरिक और मानसिक थकान बनी रहती है. इसलिए डॉक्टर महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद अपना ख्याल रखने की सलाह देती हैं. डिलीवरी के बाद बॉडी, दिमाग और स्किन पर फोकस करने की सलाह देती हैं.

डिलीवरी के बाद क्या करें महिलाएं

शरीर को सही तरह से आराम दें.
नींद की कमी न होने दें, दिन में झपकी लें.
शारीरिक और मानसिक सेहत का ख्याल रखें.
बच्चे का ख्याल रखने और घर के कामों में फैमिली की मदद लें.

डिलीवरी बाद पौष्टिक आहार लें

डॉक्टर के मुताबिक, डिलीवरी के बाद महिलाओं को ब्रेस्ट फीडिंग करवाना पड़ता है. ऐसे में उन्हें पौष्टिक और संतुलित आहार करना चाहिए. खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स शामिल करना चाहिए. आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें ही खाएं.

Princess of Ayodhya: अयोध्या की राजकुमारी अपने सपनों के राजकुमार से मिलने पहुंची कोरिया, तय किया समुद्र में 4500 किलोमीटर का सफर

स्किन का ख्याल रखें

मां बनने के बाद कई चीजें बदल जाती हैं. रुटीन ऐसी हो जाती है कि स्किन केयर को भी नजरअंदाज करना पड़ता है, जिससे स्किन डल दिखने लगती है. त्वचा को तरोताजा और चमकदार बनाने के लिए सिंपल स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें. स्किन की रोजाना सफाई करें. मॉइस्चराइजिंग का ख्याल रखें और धूप से बचाएं. डल स्किन को हाइड्रेट और अच्छा बनाने के लिए  विटामिन सी, नियासिनमाइड और सेरामाइड्स से भरपूर मॉइस्चराइजर चुनें.

गुलाब जल, चाय के अर्क और एलोवेरा फेस मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. शाम में त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने के लिए रेटिनॉल बेस्ड क्रीम या हाइड्रेटिंग सीरम लगा सकती हैं. नई मां को अपनी बॉडी हाइड्रेटेड रखनी चाहिए. शरीर को पानी की कमी से बचाना चाहिए. हर दिन भरपूर पानी पीने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. इससे स्किन चमकदार बनती है और ओवरऑल हेल्थ में सुधार होता है. भरपूर पानी पीने से चेहरे पर ग्लो बना रहता है और उम्र का पता नहीं चलता है. इससे झुर्रियां भी कम होती है औऱ चेहरे में निखार आता है.

हल्की एक्सरसाइज करें

डिलीवरी के बाद डॉक्टर की सलाह लेकर हल्की एक्सरसाइज करना चाहिए. इससे शारीरिक ही नहीं मानसिक सेहत को भी फायदा होता है. वॉक या योग करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, हार्ट की हेल्थ बेहतर होती है, मूड अच्छा बनता है. दिमाग रिलैक्स होता है. इससे तनाव भी नहीं होता है. अगर डिलीवरी के बाद किसी तरह की परेशानी समझ आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर