Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 2:26 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

IPL 2024: 5 साल में तीसरी बार हुई प्लेऑफ से बाहर, जिनके तले दब गई एमएस धोनी की सीएसके; विराट कोहली के 5 रिकॉर्ड…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

शायद ही किसी ने सोचा होगा कि एमएस धोनी की टीम ऐसे बेआबरू होकर आईपीएल 2024 से बाहर होगी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) के खिलाफ चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने टॉस जीता तो लगा उसका आधा काम हो गया. आखिर मैच में बारिश के आसार थे. बारिश हुई भी. खेल बीच में रुका भी. लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स इन मोमेंट्स का फायदा नहीं उठा पाई. जिस आरसीबी के खिलाफ सीएसके का रिकॉर्ड शानदार था, वह इस मैच में बिलकुल भी नजर नहीं आया. जीत तो दूर की बात, चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेऑफ के लिए जरूरी 201 रन भी नहीं बना पाई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई. यह 5 साल में तीसरा मौका है, जब चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई.

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का मुकाबला सिर्फ प्लेऑफ डिसाइडर के लिए याद नहीं रखा जाएगा. यह मैच विराट कोहली की दबंगई के लिए भी याद रहेगा, जिन्होंने इस मैच में कम से कम 5 रिकॉर्ड बनाए. यह विराट की रिकॉर्डतोड़ खेल का ही कमाल था कि आरसीबी ने सीएसके को हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली.

विराट कोहली के चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ डू ऑर डाई मुकाबले में 29 गेंद पर 47 रन बनाए. कोहली ने इस पारी में 3 चौके और 4 छक्के लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 162.06 रहा. आरसीबी की ओर से यूं तो सबसे ज्यादा रन कप्तान फाफ डू प्लेसी ने बनाए, लेकिन वह कोहली ही थे, जिन्होंने शुरुआत से विरोधी गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया.

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल; उनका बिल बनी AAP की मुसीबत; गोवा के जिस “7 स्टार होटल” में रुके थे केजरीवाल…

सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली आईपीएल में 700 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बैटर बन गए हैं. उन्होंने 14 मैच में 708 रन बनाए हैं. ऋतुराज गायकवाड़ सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 14 मैच में 583 रन बनाए हैं.

सबसे अधिक छक्के

इसे आईपीएल 2024 का मजाक ही कहा जाएगा कि विराट की जिस बात के लिए कुछ लोग आलोचना कर रहे थे, कोहली ने वही रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. सुनील गावस्कर से लेकर कई पूर्व क्रिकेटरों ने विराट की स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाए थे. उनकी हार्ड हिटिंग पर सवाल थे. विराट ने टूर्नामेंट में 37 छक्के जड़कर अपने सारे आलोचकों को जवाब दे दिया है. वे आईपीएल 2024 में सबसे अधिक छक्के जमाने वाले खिलाड़ी हैं. निकलस पूरन (36) दूसरे नंबर पर हैं.

सबसे अधिक औसत

\विराट कोहली ने 708 रन 64.36 की औसत से बनाए हैं. यह आईपीएल 2024 में किसी भी बैटर का सबसे अधिक औसत है. निकलस पूरन 62.37 के साथ दूसरे नंबर पर हैं. रियान पराग (59.00) सबसे अधिक औसत के मामले में तीसरे नंबर पर हैं.

सबसे अधिक 50+स्कोर

विराट कोहली चेन्नई के खिलाफ 3 रन से अर्धशतक चूक गए, लेकिन इससे उनके 50+स्कोर के रिकॉर्ड पर कोई फर्क नहीं पड़ा. विराट आईपीएल 2024 में सबसे अधिक 50+स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने ऐसा 6 बार किया है, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. ट्रेविस हेड, रजत पाटीदार, संजू सैमसन और ऋतुराज गायकवाड़ सबसे अधिक 50+स्कोर के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. इन सभी ने 5-5 बार यह कमाल किया है.

भारत में 9000 टी20 रन बनाने वाले पहले बैटर

विराट कोहली ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने आईपीएल में घरेलू मैदान पर 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं. कोहली ने चेन्नई के खिलाफ 7वां रन लेते ही यह रिकॉर्ड बनाया. उनके अब बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 3040 रन हो गए हैं. कोहली भारतीय सरजमीं पर 9000 रन बनाने वाले क्रिकेटर भी हैं. विराट ने भारत में 268 टी20 मैच खेले हैं और इनमें 9014 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा 8008 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर