Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 9:19 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

India’s Richest Women: जानिए क्या करती हैं काम? ‘धनलक्ष्मी’ हैं भारत की ये 10 सबसे अमीर महिलाएं….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

महिलाएं आज पुरुषों से किसी मामले में कम नहीं है, हर सेक्टर में ये अपना जलवा दिखा रही हैं और रईसी के मामले में भी ये आगे हैं. आज महिला दिवस (Women’s Day 2024) के मौके पर हम आपको देश की 10 सबसे अमीर महिलाओं (India’s Richest Womens) और उनके कारोबार के बारे में बता रहे हैं. इस लिस्ट में 74 साल की सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) से लेकर दिवंगत शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha JhunJhunwala) तक शामिल हैं.

सावित्री जिंदल  

भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं 74 साल की महिला कारोबारी सावित्री जिंदल. Savitri Jindal जिंदल ग्रुप की अध्यक्ष हैं. Forbe’s के मुताबिक, सावित्री जिंदल की नेटवर्थ 31.2 अरब डॉलर है. देश की सबसे रईस महिला सावित्री जिंदल के जीवन पर नजर डालें तो एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, वे कभी कॉलेज नहीं गईं. उनका जन्म 1950 में असम के तिनसुकिया में हुआ था. 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर हरियाणा के ओमप्रकाश जिंदल से उनकी शादी हुई. जिंदल ग्रुप स्टील के साथ और कई सेक्टर में एक्टिव है. साल 2005 में ओपी जिंदल का निधन हो गया था. पति के अचानक निधन के बाद परिवार के साथ-साथ उन्होंने पूरा कारोबार संभाला. उनके नेतृत्व में जिंदल ग्रुप का बिजनेस खूब फल-फूल रहा है.

रेखा झुनझुनवाला

दिवंगत शेयर बाजार निवेशक और बिग बुल के नाम से पहचाने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala) अमीर महिलाओं की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. रेखा झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ 8.5 अरब डॉलर है. यह वर्तमान में टाइटन कंपनी के अलावा अन्य कई कंपनियों के साथ जुड़ी हुई हैं. उनका पोर्टफोलिया बहुत बड़ा है और इसमें टाइटन (Titan), स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस (Star health and Allied Insurence) और मेट्रो ब्रांड्स (Metro Brands) शामिल हैं.

विनोद राय गुप्ता- स्मिता कृष्णा

देश की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं विनोद राय गुप्ता (Vinod Rai Gupta), जो Havells India के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता की मां हैं. फोर्ब्स के अनुसार, इनकी संपत्ति 5.0 अरब डॉलर है. Havells India इलेक्ट्रॉनिक संबंधित काम जैसे फैन्स, फ्रीज, स्वीच आदि जैसी कई चीजें बनाती है. इसके अलावा लिस्ट में चौथे पायदान पर स्मिता कृष्णा-गोदरेज (Smita Crishna-Godrej) का नाम आता है, ये गोदरेज कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं और इनकी नेटवर्थ 3.8 अरब डॉलर है.

राधा वेम्बू -अनु आगा-लीना तिवारी 

राधा वेम्बू (Radha Vembu) भी देश की अमीर महिलाओं में शामिल हैं और सॉफ्टवेयर सेक्टर में बड़ा नाम हैं. राधा भारत की पांचवीं सबसे अमीर महिना हैं और इनकी कुल नेटवर्थ 3.4 अरब डॉलर है. उनकी कंपनी का नाम जोहो कॉर्पोरेशन है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अनु आगा (Anu Aga) छठे पायदान पर काबिज हैं और इनकी कुल संपत्ति 3.3 अरब डॉलर है. यह थर्मैक्स कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं. लीना तिवारी (Leena Tiwari) देश की सातवीं सबसे अमीर महिला है. इनकी संपत्ति 3.2 अरब डॉलर है. लीना तिवारी USV Pharma चलाती हैं.

फाल्गुनी नायर

Richest Women List में अगला नाम नायका (Nykaa) की एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरपर्सन, मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ फाल्गुनी नायर का शामिल है. 2.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ ये देश की आठवीं सबसे रईस महिला कारोबारी हैं. फाल्गुनी नायर की कंपनी नायका ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली अग्रणी कंपनी है. Nykaa की आधी हिस्सेदारी फाल्गुनी नायर के पास है. पूर्व इन्वेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर ने 2012 में इस कंपनी को स्थापित किया. 1600 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व करते हुए IIM अहमदाबाद से ग्रेजुएट फाल्गुनी ने एक ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल एम्पायर खड़ा कर दिया, जो भारत में अपने निजी लेबल सहित 1500 प्लस ब्रांडों के पोर्टफोलियो के साथ भारत के अग्रणी ब्यूटी रिटेलर के रूप में उभरा है.

किरण मजूमदार शॉ

भारत की टॉप-10 अमीर महिलाओं में नौंवे नंबर पर किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) का नाम आता है. फोर्ब्स के मुताबिक, इनकी कुल नेटवर्थ 2.7 अरब डॉलर है. किरण मजूमदार शॉ फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी बायोकॉन (Biocon) की चेयरपर्सन हैं. कोरोना काल में उनकी कंपनी की कमाई में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. 1953 में जन्‍मी 69 वर्ष की किरण मजूमदार शॉ ने 1978 में बायोकॉन की शुरुआत की थी.

मृदुला पारेख (Mrudula Parekh) देश की दसवीं सबसे अमीर महिला हैं. अपने दिवंगत पति सुशील कुमार पारेख की पिडिलाइट इंडस्ट्रीज (Pitilite Industries) में उन्हें विरासत में हिस्सेदारी मिली है. कंपनी की स्थापना उनके दिवंगत बहनोई बलवंत पारेख ने 1959 में की थी, उनके बेटे मधुकर पारेख फिलहाल कंपनी के अध्यक्ष हैं.

 

 

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर