Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 11:57 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

भारत का सबसे रईस बुजुर्ग शख्स:60 साल की उम्र में किया ‘मैजिक’, 23 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

2024 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली अर्थव्यवस्था है। देश में एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों अरबपति हैं। और 2024 में आई Forbes की अरबपतियों की लिस्ट से पता चला था कि साल 2023 में भारत में अरबपतियों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। देश में युवा और कामयाब कारोबारी भी बढ़े हैं। मुकेश अंबानी, गौतम अडानी देश के सबसे बड़े और अमीर उद्योगपति हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के सबसे बुजुर्ग रईस कौन हैं? हम आपको बता रहे हैं आज देश के उस शख्स के बारे में जो 93 साल की उम्र में भी 23 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं।

भारत के सबसे रईस बुजुर्ग कौन?

देश के सबसे रईस बुजुर्ग सोनालिका ग्रुप (Sonalika Group) के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल  हैं। मल्टीनेशनल कंपनी का हेडऑफिस और ऑटोमोबाइल्स में इसकी बड़ी पहुंच है। कंपनी ने देश-दुनिया में सोनालिका ट्रैक्टर्स  के चलते अपनी अलग पहचान बनाई है। और यह देश का सबसे बड़ा ट्रैक्टर एक्सपोर्ट और ट्रैक्चर मैन्युफैक्चरर ब्रैंड भी है। दुनियाभर के करीब 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक कंपनी के पास हैं। वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने कुल 1,51,160 ट्रैक्चर की बिक्री की। 93 वर्ष की उम्र में लक्ष्मण दास मित्तल की नेट वर्थ करीब 2.8 बिलियन डॉलर (करीब 23,209 करोड़ रुपये) है। 2023 में वह देश के 79वें सबसे रईस शख्स थे। अरबपति कारोबारी ने अपना करियर  एजेंट के तौर पर शुरू किया था। और 1990 में वह डेप्युटी ज़ोनल मैनेजर के तौर पर रिटायर हुए थे। इसके बाद 60 साल की उम्र में उन्होंने सोनालिका ग्रुप में अपने कारोबारी सफर की शुरुआत की।

गहलोत सरकार की ओर से घोषित 3 नए जिलों का क्या होगा? भजन सरकार ने ऐसे तय किया राजस्थान का मैप….

लक्ष्मण दास मित्तल का पारिवार

लक्ष्मण दास मित्तल की पत्नी का निधन हो चुका है। उन्होंने सोनालिका ग्रुप की कमान अपने बेटों को सौंपी है। उनके बड़े बेटे डॉक्टर अमृत सागर मित्तल और सबसे छोटे बेटे डॉक्टर दीपक मित्तल हैं। दोनों फिलहाल कंपनी में क्रमशः वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर हैं। लक्ष्मण दास मित्तल पहले दिन से ही कंपनी के रोजमर्रा के काम में अहम भूमिका निभाते रहते हैं। वहीं उनके दूसरे नंबर के बेटे न्यू यॉर्क में डॉक्टर हैं। उनकी बेटी ऊषा सांगवान भी अपने पिता की राह चलीं और एलआईसी की पहली महिला मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं।

गोल्ड मेडलिस्ट हैं लक्ष्मण दास मित्तल

लक्ष्मण दास मित्तल पंजाब यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। उनके पास अंग्रेजी और उर्दू में बैचलर्स की डुअल डिग्री है। सोनालिका ट्रैक्टर के लॉन्च का क्रेडिट 93 साल के बिजनेसमैन के उस भरोसे को जाता है जिसके जरिए वह देश में किसानों को टेक्नोलॉजी से लैस सुपीरियर प्रोडक्ट्स देना चाहते थे।, ‘एक बार मैंने  की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया था लेकिन उसे खारिज कर दिया गया था।’

Geeta varyani
Author: Geeta varyani

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर