Explore

Search
Close this search box.

Search

June 23, 2024 5:58 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

IND vs SA 2nd Test Scorecard: मोहम्मद सिराज ने केपटाउन में बरपाया कहर… साउथ अफ्रीका को सबसे शर्मनाक स्कोर पर समेटा

मोहम्मद सिराज
WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

ND vs SA 2nd Test Scorecard: भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है. यह मैच बुधवार (3 जनवरी) से केपटाउन में जारी है. इस मैच में अफ्रीकी टीम की कप्तानी संभाल रहे डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

मगर मियां भाई के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने उनका यह फैसला तुरंत ही गलत साबित कर दिया. सिराज ने एक के बाद एक विकेट लेना शुरू किया तो अफ्रीकी टीम जरा भी नहीं संभल सकी. सिराज की तूफानी गेंदबाजी के आगे अफ्रीकी टीम पहली पारी में 55 रनों पर सिमट गई.

सिराज ने 15 रन देकर झटके 6 विकेट

सिराज ने मैच में 9 ओवरों में 15 रन देकर 6 विकेट झटके. उन्होंने एडेन मार्करम, डीन एल्गर, टोनी डी जोरजी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियने और मार्को जानसेन को अपना शिकार बनाया. अफ्रीका ने 15 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे. फिर 34 के स्कोर पर 5वां विकेट गिरा था.

इसके बाद अफ्रीका की पूरी पारी 55 रनों पर ढेर हो गई. मैच में मोहम्मद सिराज का कहर ऐसा था कि अफ्रीकी टीम के लिए वेरियने ने 15 और बेडिंघम ने 12 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

भारत के खिलाफ अफ्रीकी टीम का शर्मनाक स्कोर

टेस्ट इतिहास में भारतीय टीम के खिलाफ अफ्रीकी टीम का किसी एक पारी में यह सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम ने नवंबर 2015 में भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर बनाया था. तब नागपुर टेस्ट में अफ्रीकी टीम 79 रनों पर ढेर हो गई थी. उस मैच में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट झटके थे.

साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम का अपने घर में भी भारत के खिलाफ यह सबसे छोटा स्कोर ही है. इससे पहले मेजबान अफ्रीका ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2006 में सबसे छोटा स्कोर बनाया था. तब अफ्रीकी टीम जोहानेसबर्ग में 84 रनों पर सिमट गई थी. उस मैच में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके थे.

भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर

टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई टीम भारत के खिलाफ इतने कम यानी 55 रनों के स्कोर पर ढेर हुई है. यह शर्मनाक स्कोर भी साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज हो गया है.

इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 62 रनों पर समेटा था. यह मैच दिसंबर 2021 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था. उस पारी में अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 और सिराज ने ही 3 विकेट झटके थे.

केपटाउन टेस्ट में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार.

साउथ अफ्रीकी टीम: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जोरजी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (व‍िकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर