Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 1:51 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: आज ही अपने रुटीन में शामिल करे, ये आदतें जो मसूड़ों को बनाएंगी हेल्दी।

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

 Oral Health Tips: शरीर का कोई भी अंग अगर अस्वस्थ है, तो उसका असर किसी न किसी रूप में हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। ऐसे ही खराब मसूड़ों से हमारे दांतों और स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, हमारी ओरल हेल्थ हमारी पूरी सेहत को प्रभावित करती है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए ओरल हेल्थ का ख्याल रखना काफी जरूरी है। अगर मसूड़े स्वस्थ नहीं होंगे, तो वे संक्रमित हो सकते हैं और दांतों की समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं। इसकी वजह से दांतों के गिरने या सड़ने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

इसके अलावा, अस्वस्थ मसूड़े हृदय रोग, डायबिटीज, अल्जाइमर और गर्भावस्था के दौरान समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। सही ओरल हाइजीन के लिए डेंटल चेकअप करवाना और स्वस्थ खानपान अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे में मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। आइए जानते हैं, मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के 8 उपयोगी टिप्स के बारे में।

नियमित ब्रश करें

दिन में कम से कम दो बार, सुबह उठने के बाद और रात को खाना खाने के बाद दो मिनट के लिए टूथब्रश जरूर करें। इससे आपके दांतों की सतहों से बैक्टीरिया और खाने के अवशेषों को हटाने में मदद मिलेगी, जो मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान न केवल दांतों को काला करता है बल्कि, यह मसूड़ों के रोगों के लिए भी एक महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए धूम्रपान सेवन को बंद करने से मसूड़ों की सेहत में सुधार होता है।

ब्रुक्सिज्म की रोकथाम करें

ब्रुक्सिज्म एक ऐसी समस्या है जिसमें दांतों को पीसने,भींचने और रात को दांतों को किटकिटाने जैसी आदत होती है। इससे मसूड़ों के ऊपरी हिस्से में चोट और संक्रमण हो सकता है। ब्रुक्सिज्म को रोकने के लिए रात को माउथ गार्ड पहन सकते हैं और स्ट्रेस को कम करने के तरीके अपना सकते हैं।

Hridayansh: अमेरिका से लाया गया 17.5 करोड़ का इंजेक्शन लगा, हृदयांश को मिली को नई जिंदगी..

नियमित चेकअप करवाएं

नियमित अंतराल पर अपने डेंटिस्ट के पास जाएं। इससे दांत को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

टूथब्रश मुलायम ही चुनें

नरम ब्रिसल्स वाली टूथब्रश का उपयोग करें, जिससे मसूड़ों को चोट नहीं लगेगी और वे स्वस्थ बने रहेंगे।

डेली फ्लॉसिंग करें

हर दिन फ्लॉसिंग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह आपके दांतों की बीच के छिद्रों को साफ करके बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है।

माउथ वॉश डेली उपयोग में लाएं

माउथ वॉश का उपयोग करने से आपके मुंह में बचे रहने वाले बैक्टीरिया की सफाई होती है। इससे आपकी मुंह में ताजगी बनी रहती है और मसूड़ों का स्वास्थ्य बना रहता है।

संतुलित आहार लें

आहार में संतुलित भोजन का सेवन करें, जैसे कि फल, सब्जियां, अंडे, दाल, फिश, और दूध। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अधिकतम प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों और शुगर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर