Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 12:54 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: खाना हाथ से खाये या फिर चम्मच से? जानिए साइंस और आयुर्वेद क्या कहती है

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
Eating With Hands: हाथ से खाने का अपना ही आनंद होता है. अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग ऐसी बाते कहते रहते हैं लेकिन आजकल होटल-रेस्तरां या घर में ही ज्यादातर लोग चम्मच से खाने लगे हैं. भारतीय परंपरा में खाना हमेशा जमीन पर बैठकर और हाथ से खाया जाता है. अगर आप भी हाथ से कुछ भी खाना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद (Eating With Hands benefits) है. साइंस भी ऐसा ही मानता है. आइए जानते हैं हाथ से खाने को लेकर आयुर्वेद क्या कहता है और इसके क्या फायदे हैं…
हाथ से खाने को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद
आयुर्वेद के अनुसार, हाथ से खाना सेहत के लिए तो फायदेमंद है कि, पांचों इंद्रियों और पाचन के लिए भी काफी अच्छा होता है. आयुर्वेद कहता है कि हमारी पांचों उंगलियां पांच अलग-अलग तत्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं. ऐसे में जब हम हाथ से खाते हैं तो उन तत्वों को एक्टिव करने का काम करते हैं, जिससे शरीर की एनर्जी बनी रहती है. इसके अलावा जब भी हम हाथ से खाना खाते हैं तो  खाने को उंगलियों से छूते हैं, जो दिमाग को मैसेज भेजता है कि हम खाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया एक्टिव हो जाता है और पेट की सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है.
हाथ से खाने को लेकर क्या कहता है साइंस
साइंस भी हाथ से खाने को लेकर कई फायदे गिनाता है. हाथों से खाना खाने से पाचन सुधरता है. क्योंकि हाथों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो हानिकारक नहीं होते हैं  लेकिन पर्यावरण में अलग-अलग हानिकारक रोगाणुओं से शरीर की सुरक्षा करते हैं. हालांकि, खाने से पहले हाथों को सही तरह से साफ करना चाहिए, ताकि बीमारियों से बच जाएं.
हाथ से खाने के फायदे
हाथों से खाना खाने से इस पर ध्यान ज्यादा जाता है हम क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं, कितनी तेजी से खा रहे हैं, जो पाचन की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. इससे साथ ही हाथ से खाने से कई लाभ होते हैं.
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर