Explore

Search
Close this search box.

Search

May 30, 2024 3:31 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Easy way to solve question paper: प्रश्न पत्र को कैसे हल करें बोर्ड परीक्षाओं में

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

10वीं बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र को ठीक से हल करने से आपको उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। पेपर प्रेजेंटेशन एक महत्वपूर्ण पहलू है और आपको पेपर को इस तरह से हल करना चाहिए कि न केवल चेकर पर प्रभाव पड़े बल्कि वह आपका पेपर आसानी से पढ़ सके। 10वीं बोर्ड पेपर का प्रयास करते समय आपको निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1. सबसे पहले प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़ें सबसे पहली बात तो यह है कि अपना पेपर अच्छे से पढ़ें, उसे अच्छे से समझें। उत्तर लिखते समय आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि क्या पूछा जा रहा है और इसमें कितने अंक हैं। उत्तर तदनुसार-तार्किक एवं व्यापक रूप से लिखना चाहिए।

2. पहले 15 मिनट का प्रभावी ढंग से उपयोग करें आपको प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए शुरुआत में 15 मिनट का अच्छा समय मिलता है – इस समय का उपयोग केवल यही करने के लिए करें, पढ़ें। 15 मिनट में सभी 30 प्रश्न पढ़ें। पढ़ते समय प्रश्नों को आसान, प्रबंधनीय और कठिन श्रेणियों के अनुसार चिह्नित करें। ऐसा प्रश्नों के बारे में समग्र विचार करने और एक मोटी योजना बनाने के लिए किया जाता है।

3. कठिन लोगों के बारे में चिंता मत करो जिस क्षण आपको पता चलता है कि कुछ कठिन प्रश्न हैं; यह स्वाभाविक है कि आप उनके बारे में चिंता करने लगें। इसकी आवश्यकता नहीं है और यह केवल आपके प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाएगा। तथ्य यह है कि वे सतह पर थोड़े कठिन दिख सकते हैं, लेकिन जब आप वास्तव में उन पर काम करते हैं तो आप पाएंगे कि उनमें से अधिकतर दिखने की तुलना में कहीं अधिक आसान हैं। इसलिए आसान चीज़ों से खुश रहें और कठिन चीज़ों को लेकर अनावश्यक रूप से चिंतित न हों।

4. अपने प्रयास को प्राथमिकता दें हमेशा पहले आसान प्रश्नों का प्रयास करें और फिर प्रबंधनीय प्रश्नों की ओर बढ़ें और सुनिश्चित करें कि कठिन प्रश्नों को लेने से पहले आप उन्हें पूरा कर लें। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप कोई भी प्रश्न नहीं छोड़ रहे हैं जो आप जानते हैं। एक बार जब आप सभी आसान और प्रबंधनीय प्रश्नों को सफलतापूर्वक हल कर लेंगे, तो आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अधिक चुनौतीपूर्ण प्रश्नों को लेने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाएंगे।

5. गति और सटीकता सुनिश्चित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं और आपके उत्तर सही हैं, गणना में तेज़ तरीकों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पद (+/-) के चिह्न में त्रुटि करते हैं, तो आप द्विघात समीकरण या रैखिक समीकरण से जुड़े प्रश्नों को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसलिए समय बचाने के लिए मूर्खतापूर्ण गलतियों से बचना बहुत महत्वपूर्ण है। गति रणनीतियों में हमने जिन तरकीबों पर चर्चा की है उनका हमेशा पालन करें।

6. अपनी घड़ी पर नजर रखें अपनी घड़ी पर नज़र रखने का मतलब निश्चित रूप से आपका तनाव बढ़ाना नहीं है। यह केवल यह देखने के लिए है कि आप मोटे तौर पर उस समय आवंटन का पालन कर रहे हैं जिसकी हमने शुरुआत में चर्चा की थी। मामूली बदलाव बिल्कुल भी चिंता का कारण नहीं है।

7. किसी सवाल के बारे में ज्यादा सोचने से बचें प्रश्नों को हल करने से पहले उनके बारे में सोचना आवश्यक है; लेकिन इस हद तक नहीं कि आप एक प्रश्न पर बहुत सारा समय बर्बाद कर दें। इसके अलावा, आपको किसी प्रश्न का बहुत लंबा उत्तर सिर्फ इसलिए लिखने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि प्रश्न आसान है और आप इसे अच्छी तरह से जानते हैं। याद रखें, आपको केवल प्रश्न का उत्तर देना है और इससे अधिक कुछ नहीं। कोई भी अति-प्रयास केवल समय की बर्बादी होगी।

8. अपने उत्तरों को संशोधित करें आमतौर पर प्रश्न पत्र इस तरह से सेट किए जाते हैं कि सभी प्रश्नों को हल करने के बाद भी छात्रों के पास अंत में अपने उत्तर दोहराने के लिए 5-10 मिनट का समय बचे। अपना समय बर्बाद न करें और अपने सभी उत्तरों को दोबारा दोहराएं।

9. अपने विकल्पों का चयन सोच-समझकर करें कुछ प्रश्नों में आपको एकाधिक विकल्प प्रदान किये जायेंगे। जल्दबाजी न करें और समझदारी से अपना चुनाव करें। प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें: उत्तर लिखना शुरू करने से पहले प्रश्न को ध्यान से पढ़ें। देखिए इसमें क्या पूछा जा रहा हैसवाल।

10. आसान भाषा का प्रयोग करें अपना उत्तर लिखते समय यह सुनिश्चित करें कि आप समझने में आसान भाषा का प्रयोग करें। एक परीक्षक बिना किसी वैचारिक भाषा के लेकिन फूलदार भाषा में लिखे गए वैचारिक उत्तर से अधिक प्रभावित होगा।

11. शब्द गणना का पालन करें प्रश्नों के लिए, विशेष रूप से भाषा और साहित्य के पेपरों में, जहां उत्तर के लिए शब्द गणना प्रदान की जाती है, शब्द गणना पर ही ध्यान दें। शब्द सीमा से अधिक न हो. इसके अलावा कंजूस न बनें और बहुत कम शब्दों में अपना उत्तर दें।

12. साफ सुथरा रहें अपना उत्तर साफ एवं सुपाठ्य लिखावट में लिखें। हर किसी की लिखावट सुंदर नहीं होती लेकिन कोई भी व्यक्ति उचित स्थान और विराम चिह्न के साथ सुपाठ्य लिखावट में उत्तर लिख सकता है। याद रखें कि यदि आपकी उत्तर पुस्तिका साफ-सुथरी नहीं है और लिखावट अस्पष्ट है तो यह आपके लिए प्रतिकूल होगा। जहां आवश्यक हो वहां मार्जिन का प्रयोग करें.

13. अपशब्दों के प्रयोग से बचें याद रखें कि लिखित अंग्रेजी, बोली जाने वाली अंग्रेजी से भिन्न होती है। कठबोली शब्दों या एसएमएस भाषा का उपयोग वर्तनी की गलती के रूप में गिना जाएगा और आपको इसके लिए दंडित किया जाएगा।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर