Explore

Search
Close this search box.

Search

June 14, 2024 11:28 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Delhi Weather: 44 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, लू की चेतावनी… दिल्ली में भीषण गर्मी!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है. आज यानी 18 मई को सुबह के समय दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.6 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी शनिवार से दिल्ली में लू चलने की आशंका है. इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा. शुक्रवार को दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान बन गया.

दिल्ली में आज बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और दिन के समय हीटवेव चलने की आशंका है. वहीं आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आज सुबह 8:30 बजे दिल्ली का ह्यूमिडिटी लेवल 39 प्रतिशत था.

दिल्ली में 19 मई से लेकर 24 मई तक प्रचंड लू का दौर जारी रहेगा. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

दोष साबित होने पर एक्शन पर आपत्ति नहीं – पोते प्रज्वल रेवन्ना स्कैंडल पर बोले, एचडी देवेगौड़ा ने अपने 92वें बर्थडे पर तोड़ी चुप्पी….

क्या कहता है मौसम का पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले एक सप्ताह तक कोई सक्रिय मौसम प्रणाली की संभावना नहीं है. साफ आसमान और तेज धूप शहर को उबाल पर रखेगी. गर्मी का भंडार जमा होता रहेगा और पिछले चार सालों में मई में दूसरी बार पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ एक धमाकेदार सप्ताहांत की उम्मीद है. 18 से 24 मई के बीच दिन का तापमान 44°-45°C के आसपास रहने की संभावना है.

बता दें कि गर्मी की लहर एक सप्ताह से ज्यादा समय तक जारी रह सकती है. तेज सतही हवाएं दोपहर के समय लू की स्थिति पैदा कर देंगी. रातें भी गर्म रहने की संभावना है और पारा 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा.

दिल्ली में कैसा है प्रदूषण का स्तर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 248 की रीडिंग के साथ ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया.

शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर