Explore

Search
Close this search box.

Search

March 2, 2024 10:11 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

कोविड-19: भारत में कोरोना से एक दिन में 5 की मौत:335 नए केस; केरल में मिला नया JN.1 वैरिएंट, स्वास्थ्य मंत्री बोलीं- चिंता की बात नहीं

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भारत में कोविड-19 मामलों में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। केरल में कोविड का नया सब वैरिएंट JN.1 मिला है। इससे 17 दिसंबर को चार लोगों की मौत हो गई। वहीं UP में भी कोविड पॉजिटिव शख्स की जान चली गई। हालांकि, यह पता नहीं चला है कि यह मरीज JN.1 वैरिएंट से संक्रमित था।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए और एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई।सब वैरिएंट JN.1 को लेकर कर्नाटक सरकार ने अलर्ट जारी किया है। वहीं केरल में स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने कहा- चिंता की कोई बात नहीं है। हम लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

भारत में कहां से आया नया वैरिएंट
आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल के मुताबिक, यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और हालांकि बाद में वह कोविड-19 से ठीक हो गई।

देश में कोरोना से अब तक पांच लाख की मौत
देश में कोरोना मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ के पार हो गई। वहीं वायरस से रिकवर होने वालों की संख्या बढ़कर 4.44 करोड़ (4,44,69,799) हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत है। अब तक भारत में कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिंगापुर में एक हफ्ते में आए 56,000 से अधिक कोरोना केस
सिंगापुर में पिछले एक हफ्ते में 56,000 से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए। हेल्थ मिनिस्ट्री ने सभी नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की। मंत्रालय के अनुसार, 3 से 9 दिसंबर के बीच 56,043 नए मामले मिले। जबकि उससे एक हफ्ते पहले 32,035 कोविड केस थे।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक स्टडी में दावा किया है कि कोविड-19 वैक्सीन लेने से देश के युवाओं में अचानक मौतों का रिस्क नहीं बढ़ा है। स्टडी के मुताबिक, कोरोना के दौरान अस्पताल में भर्ती होने, अचानक मौतों की फैमिली हिस्ट्री और कुछ लाइफस्टाइल आदतों के चलते अचानक होने वाली मौतों में बढ़ोतरी हुई है

WHO के मुताबिक, केवल 43 देश ही कोविड से होने वाली मौत के आंकड़े साझा कर रहे हैं। वहीं सिर्फ 20 देश ऐसे हैं जो भर्ती हुए मरीजों से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। संगठन ने बताया कि फिलहाल दुनिया में कोई भी एक वैरिएंट ऐसा नहीं है जो सबसे तेजी से फैल रहा हो। हालांकि, EG.5 ओमिक्रॉन बढ़ रहा है और BA.2.86 सब-वैरिएंट के 11 देशों में केस मिले हैं।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर