Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 9:28 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Paytm के बाद RBI का एक और एक्शन… अब इस कंपनी से कहा- गोल्ड लोन देना करो बंद, शेयर 20% टूटा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

बीते दिनों दिग्गज फिनटेक फर्म पेटीएम (Paytm) के बैंकिंग कारोबार पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन का आदेश जारी करने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और कंपनी पर ऐसा ही एक्शन लिया है. आरबीआई ने इस फाइनेंस कंपनी को दो-टूक शब्दों में कहा दिया है कि ग्राहकों को गोल्ड लोन (Gold Loan) देने तुरंत बंद करे. केंद्रीय बैंक ने ये सख्ती आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) पर की है.

Govt approved plots in Jaipur @7000/- per sq yard call 9314188188

IIFL को गोल्ड लोन बांटने से रोका
केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) को नए गोल्ड लोन (Gold Loan) जारी करने से रोक दिया है. रिजर्व बैंक ने आईआईएफएल के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ सुपरवाइजरी चिंताओं के चलते जांच के बाद ये फैसला सुनाया है. यानी अब ये एनबीएफसी कंपनी अपने ग्राहकों को कोई नया गोल्ड लोन नहीं दे पाएगी.
आरबीआई एक्ट 1934 के तहत एक्शन
RBI ने इस कार्रवाई के संबंध में एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि गोल्ड लोन पर बैन की ये कार्रवाई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1934 की धारा 45 L(1)(B) के तहत की गई है. हालांकि, केंद्रीय बैंक के मुताबिक, कंपनी अपना गोल्ड बिजनेस जारी रख सकती है, लेकिन नए गोल्ड लोन नहीं बांट सकती. आरबीआई ने 31 मार्च 2023 तक IIFL की फाइनेंशियल हेल्थ को लेकर कंपनी का निरीक्षण किया था और इस दौरान कंपनी के लोन टू वैल्यू रेश्यो (LTV) में गड़बड़ियां देखने को मिलीं, जो कि कहीं ना कहीं ग्राहकों के हितों पर असर डालने वाली हैं. केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल के कामकाज का स्पेशल ऑडिट करने की तैयारी की है.

Paytm बैंक पर की है ऐसी कार्रवाई
IIFL Finance से पहले रिजर्व बैंक ने बीते 31 जनवरी को पेटीएम की बैंकिग यूनिट पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन की कार्रवाई की थी. इसके तहत रिजर्व बैंक ने गैर-अनुपालन और सुपरवाइजरी चिंताओं पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियामक कार्रवाई का आदेश दिया था. इसने बैंक से कस्‍टमर अकाउंट, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड में डिपॉजिट, ट्रांजेक्‍शन, प्रीपेड और टॉप-अप को रोकने के लिए कहा था और बैन लागू किए जाने के लिए पहले 29 फरवरी की तारीख तय की थी, जिसे बाद में 15 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दिया था.

बड़ा है IIFL का गोल्ड लोन पोर्टफोलियो
IIFL का लोन कारोबार 77,444 करोड़ रुपये का है, जिसमें 32 फीसदी हिस्सा सिर्फ गोल्ड लोन का है. इस हिसाब से देखा जाए तो गोल्ड लोन बिजनेस में देश की टॉप एनबीएफसी में शामिल है. इसका Gold Loan पोर्टफोलियो 24,692 करोड़ रुपये का है. आईआईएफएल फाइनेंस के एमडी निर्मल जैन (IIFL MD Nirmal Jain) ने आरबीआई के एक्शन को लेकर एक स्पष्टीकरण देते हुए मंगलवार को कहा कि कंपनी के गोल्ड लोन कारोबार पर RBI की कार्रवाई ऑपरेशनल मुद्दों के कारण है, ना कि गवर्नेंस या नैतिक समस्याओं के कारण.

IIFL के शेयर पेटीएम की तरह धराशायी
आरबीआई के एक्शन का असर ठीक वैसा ही असर IIFL Finance Share पर देखने को मिला है, जैसा कि बीते 1 फरवरी को बैन के आदेश के बाद Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communication के स्टॉक्स पर देखने को मिला था. आरबीआई के आदेश जारी करने के अगले ही दिन पेटीएम का शेयर 20 फीसदी टूट गया था. वहीं अब IIFL Share भी मंगलवार को धराशायी नजर आ रहा है. शेयर बाजार (Stock Market) ओपन होने के साथ ही कंपनी के शेयर में लोअर सर्किट लग गया और ये 19.99 फीसदी फिसलकर 477.75 रुपये के लेवल पर आ गया.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर