Explore

Search
Close this search box.

Search

June 17, 2024 12:15 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

AC Care Tips: कुछ ही मिनटों में चिल्ड हो जाएगा पूरा रूम; AC से आ रही है गर्म हवा तो अपनाएं ये टिप्स….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

इस समय देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही हैं, चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के थपेड़े की वजह से लोगों ने घरों से बाहर निकलना भी बंद कर दिया हैं। गर्मी से बचने के लिए कुछ लोग शिमला, मनाली जैसी ठंडी जगहों पर जाने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन कुछ दिनों के बाद तो उन्हें फिर से घर आना ही पड़ेगा और फिर से उन्हें ये गर्मी सताएंगी। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए सबसे आसान तरीका हैं एयर कंडीशनर। बता दें कि गर्मी आते ही कुछ लोग जमकर AC का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि AC गर्म हवा फेकने लगता है जिससे काफी परेशानी होती हैं। वहीं अगर आपके घर में भी AC लगा हैं और वो गर्म हवा फेंक रहा हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं, हालांकि कई बार ऐसी समस्या हमारे AC को गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी हो जाती हैं। वहीं अगर आपका AC गर्म हवा फेंक रहा है या फिर कूलिंग कम है तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप इसे ठीक कर सकते हैं। आप इन कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने एयर कंडीशर की कूलिंग को बढ़ा सकते हैं, इतना ही नहीं अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका AC कमरे को कुछ ही मिनट में चिल्ड कर देगा।

फिल्टर की सफाई पर दे ध्यान

दरअसल कुछ लोग AC तो दिनभर चलाते हैं, लेकिन इसके फिल्टर की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, AC के गर्म हवा फेंकने का यह सबसे कॉमन कारण हैं। अगर AC का फिल्टर गंदा हो जाता हैं, तो इससे AC की कूलिंग काफी कम हो जाती है और रूम को ठंडा होने में काफी समय लगता हैं। आपको AC के फिल्टर को 1-2 सप्ताह में एक बार जरूर साफ कर लेना चाहिए।

Read More :- जानिये पीएम मोदी ने क्यों किया इनपर भरोसा: नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बिहार से 8 मंत्री, चौंका रहे ये दो खास नाम….

रेफ्रिजरेंट गैस का लीक होना

AC हमें तभी कूलिंग देता हैं जब इसमें रेफ्रिजरेंट गैस पर्याप्त मात्रा में होती हैं, इस गैस के कम होने से एयर कंडीशनर की कूलिंग भी कम हो जाती हैं, कई बार रेफ्रिजरेंट गैस लीक होने लगती हैं, जिसकी वजह से AC ठंडी हवा नहीं दे पाता। अगर AC का फिल्टर साफ हैं फिर भी कूलिंग नहीं मिल रही हैं तो आपको इसकी कूलिंग गैस और इसके पाइप लाइन को चेक करना चाहिए।

कंडेंसर कॉइल में गंदगी जमा होना

अगर आपके AC के कंडेंसर कॉइल गंदे हैं, तो वे रूम की गर्मी को अच्छी तरह से बाहर नहीं निकाल पाएंगे, जिसकी वजह से आपको ठंडी हवा नहीं मिल पाएगी। इसलिए आपको फिल्टर के साथ-साथ कंडेंसर कॉइल को भी समय समय पर साफ करते रहना चाहिए।

AC के साथ फैन का करें इस्तेमाल

अगर आप कुछ ही देर में अपने रूम को ठंडा करना चाहते हैं तो आपको AC चलाने के साथ-साथ सीलिंग फैन को भी ऑन करना चाहिए, हालांकि इसमें आपको यह ध्यान रखना हैं कि सीलिंग फैन आपको एक या फिर दो नंबर पर ही ऑन रखना हैं। पंखे की हवा AC की ठंडी हवा को पूरे रूम में तेजी से फैला देगी, इसका एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि आपको ज्यादा देर तक AC चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इससे बिल की भी बचत होगी।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर