Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 6:57 pm

लेटेस्ट न्यूज़

जानिए आप क्या सावधानी बरतें…….’मौसमी बीमारियों का असर, मरीज घर-घर……

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुर/ चौमूं। लंबे समय तक मानसून की बारिश के बाद एक सप्ताह से क्षेत्र में दिन का तापमान बढ़ रहा है। स्थिति यह है कि दिन में तापमान 33-34 डिग्री तक पहुंच रहा है, तो रात का तापमान 19-21 तक नीचे आ रहा है। दिन में गर्म और रात को हल्की ठंड से लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। घर-घर में लोग मौसमी बीमारी से पीडि़त हैं। अस्पतालों में इस कदर हालात बदतर हो रहे हैं कि दवा काउंटर से लेकर ओपीडी कक्षों तक मरीजों की कतार लग रही है। चिकित्सकों की मानें तो इस बार बुखार में नया पैटर्न भी दिख रहा है। सामान्य वायरल बुखार से पीडित मरीज तीन दिन में ठीक हो रहा है, लेकिन इसका असर पांच से सात दिन तक देखा जा रहा है। अधिकतर बुखार के मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम पाई जा रही है तो कई मरीजों में प्लेट्लेट्स भी कम हो रही है।

क्षेत्र में रात को सर्दी और दिन में एकाएक तापमान के बदलाव के कारण क्षेत्र में वायरल के मरीज एकाएक बढ़ गए हैं। हर कोई इस वायरल की चपेट में आ रहा है। स्थिति यह है कि चौमूं उपजिला अस्पताल में ओपीडी 1200 के पार चल रही है। सुबह अस्पताल खुलने के साथ ही पर्ची काउंटर पर लंबी कतार देखने को मिल रही है। पर्ची के बाद ओपीडी कक्ष में चिकित्सक से लेकर जांच कक्ष तक मरीजों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। इस बार वायरल आसानी से पीछा भी नहीं छोड़ रहा है। एक बार वायरल की चपेट में आए मरीज को ठीक होने में से दो सप्ताह तक लग रहे है।

Heart health improving tips: हार्ट रहेगा हमेशा हेल्दी…….’हार्ट को बीमारियों से बचाने के लिए बस करें डॉक्टर के बताए ये 2 काम….

सरकारी में डेंगू नहीं

सामान्य वायरल मौसमी बिमारियों के साथ मच्छर जनित बीमारियों के मरीज भी सामने आ रहे हैं। हालांकि शहर के उपजिला अस्पताल में चिकित्सक डेंगू से पीडि़त मरीज नहीं बता रहे हैं, जो राहत दे रही है, लेकिन निजी में जरूर डेंगू के मरीज सामने आए हैं।

जोड़ों में दर्द और खुजली के मरीज भी

वायरल एवं मच्छर जनित बुखार के मरीजों के साथ जोड़ों में दर्द और खुजली के मरीज भी सामने आ रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि इस बार पूरे शरीर पर (एजर्ली) खुजली से पीडि़त मरीज देखे गए हैं। इसके अलावा जोड़ों में दर्द के मरीजों का भी उपचार किया जा रहा है। बुखार के बाद मरीजों में कमजोरी भी देखी जा रही है।

बच्चों में भी बढ़ रही मौसमी बीमारी

बढ़ी मौसमी बीमारियों में छोटे बच्चे और बुजुर्ग भी पीड़ित हैं। उप जिला अस्पताल में पहुंचे रहे मौसमी बीमारियों के मरीजों में से तकरीब 30 से 40 बच्चे ही शामिल हैं। यहां अस्पताल में जहां पहले 900 से 1000 का आउटडोर चल रहा था। वह अब 1200 के पार पहुंच रहा है।

बरतें सावधानी

चिकित्सकों ने बताया कि दिन में तेज धूप का असर हो रहा है। इससे बचाव करें। इसके अलावा घरों के आसपास पानी का भराव नहीं होने दें। कूलर के पानी को रोजाना साफ किया जाए। बाहर के खाने से बचने के साथ ही घर का ताजा भोजन करना चाहिए। मच्छर जनित बीमारियां बढने की संभावना के बीच जागरूक होने की जरूरत है।

इनका कहना है

दिन में तेज धूप और रात को हल्की ठंड हो रही है। इससे बचाव करने के साथ ही अपने घर के आसपास भरे गड्ढों व अन्य जगह पर जला हुआ ऑयल डालना चाहिए। ताकि मच्छर जनित रोग से बचा जा सके। इस बार एलर्जी के मरीज भी बढे हैं। इस बार बुखार का असर पांच से सात दिन तक देखा जा रहा है। शरीर में कमजोरी आ रही है। हालांकि अभी अस्पताल में डेंगू के मरीज सामने नहीं आए हैं।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर