Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 2:07 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Windfall Tax- क्रूड ऑयल एक्सपोर्ट पर इसे ₹1950 प्रति टन घटाया गया; फिर से राहत….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Windfall Tax: सरकार ने विंडफॉल टैक्स में बदलाव का फैसला किया है. घरेलू कच्चे तेल के एक्सपोर्ट पर विंडफॉल गेन टैक्स में को 5200 रुपए प्रति टन से घटाकर 3250 रुपए प्रति टन कर दिया गया है. हर टन पर 1950 रुपए की कटौती की गई है. पेट्रोल, डीजल, ATF यानी जेट फ्यूल पर ड्यूटी  शून्य ही रहेगी. नई दर आज से लागू हुआ है. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है.

1 जून को भी विंडफॉल टैक्स घटाया गया था

इससे पहले 1 जून को भी विंडफॉल टैक्स में भारी बदलाव किया गया था. उस समय क्रूड ऑयल एक्सपोर्ट पर टैरिफ को 5700 रुपए से घटाकर 5200 रुपए प्रति टन कर दिया गया था. अप्रैल के महीने में यह टैरिफ ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था. 16 अप्रैल को टैक्स रेट में जो रिवीजन किया गया था उसके तहत डोमेस्टिक क्रूड एक्सपोर्ट पर इसे बढ़ाकर 9600 रुपए प्रति टन कर दिया गया था.

वो सात नाम जिस पर RSS प्रमुख से लेकर PM Modi तक कर रहे चर्चा: जानिए कौन बनेगा BJP अध्यक्ष?

जुलाई 2022 को पहली बार लागू किया था

उससे पहले 1 अप्रैल को यह 6800 रुपए प्रति टन था. भारत सरकार ने 1 जुलाई 2022 को पहली बार पेट्रोल, डीजल और डोमेस्टिक क्रूड पर विंडफॉल टैक्स लागू किया था. दरअसल डोमेस्टिक कंपनियां क्रूड ऑयल को एक्सपोर्ट कर ज्यादा मार्जिन्स कमा रही थीं. ऐसे में डोमेस्टिक क्राइसिस को रोकने के लिए विंडफॉल टैक्स का फैसला लिया गया था. हर 15 दिन पर इसका रिवीजन किया जाता है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर