उत्तर प्रदेश दिवस पर अवध शिल्प ग्राम में ओडीओपी की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन

 
उत्तर प्रदेश दिवस पर अवध शिल्प ग्राम में ओडीओपी की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन


लखनऊ। लखनऊ में शहीद पथ स्थित अवध शिल्प ग्राम में आगामी 24 जनवरी को आयोजित होने वाले ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के अवसर पर एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) की भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में प्रदेश के सभी 75 जनपदों के हस्तशिल्पी एवं उद्यमी अपने-अपने जनपदों के ओडीओपी उत्पादों का प्रदर्शन, ब्रांडिंग एवं बिक्री करेंगे। इस अवसर पर एमएसएमई विभाग द्वारा भारतीय स्टेट बैंक एवं इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग (आईआईपी) के साथ एमओयू का आदान-प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही एमएसएमई ऐप भी लांच होगा।

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल ने गुरुवार को बताया कि 23 जनवरी से 04 फरवरी तक आयोजित 13 दिवसीय प्रदर्शनी में मुरादाबाद के नक्काशीदार पीतल के बर्तन, कानपुर व आगरा के लेदर उत्पाद, गोरखपुर का टेराकोटा, लखनऊ की चिकनकारी, भदोही की कालीन सहित सभी 75 जनपदों के ओडीओपी उत्पादों का संगम देखने को मिलेगा। वहीं, अलीगढ़ के ताले प्रयागराज का मूंज उत्पाद,अमरोहा की ढोलक, आजमगढ़ की ब्लैक पाॅटरी, बलिया की बिंदी, एटा के घुंघरू एवं घंटी तथा फिरोजाबाद के ग्लासवेयर प्रदर्शनी में आकर्षण के मुख्य केन्द्र होंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि यूपी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतीकात्मक रूप से ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ एवं ओडीओपी योजना के पांच-पांच लाभार्थियों को उन्नत किस्म के टूलकिट्स का वितरण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एमएसएमई विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित पांच लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत पत्र वितरित किये जायेंगे। इसके पश्चात पूरे प्रदेश में लाभार्थियों को टूलकिट तथा ऋण स्वीकृति पत्र वितरित होंगे। उन्होंने बताया कि एमएसएमई विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 500 लाभार्थी अवध शिल्प ग्राम में उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर प्रतिभाग भी करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने पर धर्मगुरु दलाई लामा ने जो बाइडेन को भेजा बधाई संदेश

From around the web