Amazon के कर्मचारियों को कथित तौर पर वेतन कटौती का सामना करना पड़ सकता है, आप भी जानें...

आरएसयू के साथ, कर्मचारियों को काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है जैसे कि वे आंशिक मालिक हों।
Amazon के कर्मचारियों को कथित तौर पर वेतन कटौती का सामना करना पड़ सकता है, आप भी जानें...

नई दिल्ली। कंपनी के शेयरों में लंबे समय तक गिरावट के बाद अमेज़न कॉर्पोरेट कर्मचारियों को कथित तौर पर वेतन कटौती का सामना करना पड़ रहा है। जैसा कि ब्लूमबर्ग द्वारा रिपोर्ट किया गया है, अमेज़ॅन कर्मचारियों को प्रतिबंधित स्टॉक यूनिट (आरएसयू) जारी करता है, जो उच्च पदों पर होने की संभावना है, उन्हें कंपनी में लंबे समय तक बनाए रखने के लिए। शेयरों का मूल्य कंपनी और कुछ विभागों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। आरएसयू के साथ, कर्मचारियों को काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है जैसे कि वे आंशिक मालिक हों।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

2022 में, अमेज़ॅन के शेयरों में 35 प्रतिशत से अधिक की गिरावट मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों के कारण हुई, जिसके परिणामस्वरूप 2023 के लिए वेतन अमेज़ॅन द्वारा कर्मचारियों को दिए गए अनुमानित लक्ष्यों की तुलना में 15 प्रतिशत और 50 प्रतिशत कम रहा, रिपोर्ट में कहा गया है। इस मामले से परिचित लोगों ने प्रकाशन को बताया कि "2017 और 2022 की शुरुआत के बीच, स्टॉक की कीमत औसतन लगभग 30 प्रतिशत प्रति वर्ष बढ़ी। लेकिन अमेज़ॅन का स्टॉक वर्तमान में $ 96 प्रति शेयर (लगभग 7,950 रुपये) पर कारोबार कर रहा है, और कुछ कर्मचारी भुगतान करते हैं। पैकेज इस धारणा के तहत संरचित हैं कि अमेज़ॅन के शेयर लगभग $170 (लगभग 14,000 रुपये) प्रति शेयर होंगे।

यह खबर भी पढ़ें: गजब! एयरपोर्ट पर 54 यात्री बस में करते रहे इंतजार और बिना लिए बेंगलुरु से उड़ गई फ्लाइट

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेज़ॅन के मानव संसाधन विभाग ने वेतन में कमी को दूर करने के लिए प्रबंधकों को "प्रशिक्षण दस्तावेज़" भेजे। प्रबंधकों को भी कर्मचारियों को स्टॉक की कीमतों में सुधार होने तक बनाए रखने के लिए कहा जा रहा है।

यह बताया गया है कि अमेज़ॅन आमतौर पर अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कर्मचारियों को कम आधार-वेतन मुआवजा प्रदान करता है, लेकिन कर्मचारी इन शेयरों को निहित करके बनाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "कर्मचारियों का कहना है कि एक अमेज़ॅन कर्मचारी जितना अधिक समय तक कंपनी के साथ रहता है, उतना ही अधिक उनका मुआवजा स्टॉक पुरस्कारों पर निर्भर हो सकता है, कुछ के लिए कुल आय का 50 प्रतिशत या उससे अधिक स्टॉक होता है।"

यह खबर भी पढ़ें: लोगों के पसीने छूटे अफ्रीका के सुलेमान की हाइट नापने में, इतना लंबा टेप भी पड़ गया छोटा!

अमेज़ॅन के सिएटल मुख्यालय में एक व्यापक बैठक के दौरान सीईओ एंडी जेसी द्वारा वेतन में कमी को भी कथित तौर पर संबोधित किया गया था। सीईओ ने कहा कि बाजार एक "फंकी स्पॉट" में है और अमेज़ॅन ने पहले ही 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने का कड़ा फैसला कर लिया है। उन्होंने कहा, "नतीजा यह है कि मुआवजा प्रभावित हुआ है। और यह मुश्किल है। यह सब मुश्किल है। लेकिन मैं काफी आशावादी हूं कि हमारे पास इस चुनौतीपूर्ण समय से अपेक्षाकृत मजबूत स्थिति में उभरने का मौका है, जितना हमने इसमें प्रवेश किया है।"

यह खबर भी पढ़ें: शादी के लिए अनोखा आंदोलन, सैकड़ों युवकों ने दुल्हन की तलाश में निकाला मार्च

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि अमेज़ॅन ने कर्मचारियों को अधिक आरएसयू जारी करना बंद कर दिया है और कम वृद्धि प्राप्त कर सकता है। अमेज़ॅन ने कुछ उम्मीदवारों से नौकरी के प्रस्ताव भी रद्द कर दिए हैं जिन्होंने उन्हें स्वीकार कर लिया था।

हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि कर्मचारियों को मई से कम से कम तीन दिनों के लिए कार्यालय में रहने की आवश्यकता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web