WhatsApp यूजर्स अब सीधे ऐप के जरिए FASTag को कर सकेंगे रिचार्ज, बस इस नंबर पर भेजें 'Hi' 

यह सेवा उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप ऐप से बाहर निकले बिना अपने FASTag को रिचार्ज करने में मदद करेगी। 

 
WhatsApp यूजर्स अब सीधे ऐप के जरिए FASTag को कर सकेंगे रिचार्ज, बस इस नंबर पर भेजें 'Hi' 

नई दिल्ली। WhatsApp यूजर्स अब सीधे ऐप के जरिए FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने गुरुवार को व्हाट्सएप पर भुगतान के साथ एकीकरण शुरू करने की घोषणा की। यह सेवा आईडीएफसी फर्स्ट के व्हाट्सएप चैटबॉट में उपलब्ध है।

विशेष रूप से, जब से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने सेवा शुरू की है, केवल आईडीएफसी फर्स्ट उपयोगकर्ता ही इसका उपयोग कर पाएंगे। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप ऐप से बाहर निकले बिना अपने FASTag को रिचार्ज करने में मदद करेगी। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य मोबाइल ऐप या नेटबैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन किए बिना 'व्हाट्सएप पर भुगतान' के माध्यम से अपने रिचार्ज के लिए भुगतान करने के लिए भी तैयार करेगी।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

सेवा का उपयोग करने के लिए, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के ग्राहक बैंक के आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर +919555555555 पर 'Hi' भेजकर शुरुआत कर सकते हैं। यूजर्स को सबसे पहले नंबर सेव करना होगा> व्हाट्सएप चैटबॉट को खोलना होगा> रिचार्ज विकल्प का चयन करना होगा> रिचार्ज की राशि दर्ज करनी होगी> और ओटीपी के जरिए ट्रांजेक्शन को प्रमाणित करना होगा। इसके बाद यूजर्स को ट्रांजेक्शन कन्फर्म करने वाला मैसेज आएगा।

इस मामले पर टिप्पणी करते हुए, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी बी. माधिवनन ने कहा, "आईडीएफसी फर्स्ट बैंक उत्कृष्ट उपयोगकर्ता अनुभव बनाने के लिए फास्टैग में नवाचारों को चलाने के लिए काम कर रहा है। ग्राहक टोल, ईंधन, पार्किंग और हरित करों का भुगतान करने के लिए हमारे सिद्ध, सुरक्षित और सरल FASTag समाधानों का उपयोग करते हैं। हम 'व्हाट्सएप पर भुगतान' का उपयोग करके फास्टैग के रिचार्ज को सक्षम करने के लिए व्हाट्सएप के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं। यह न केवल आईडीएफसी फर्स्ट फास्टटैग को एक शक्तिशाली प्रस्ताव बनाता है, बल्कि किसी भी बैंकिंग संस्थान के लिए व्हाट्सएप पर भुगतान का उपयोग करके लेनदेन को सक्षम करने के लिए एक उद्योग को सबसे पहले चिह्नित करता है।”

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

व्हाट्सएप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा, “व्हाट्सएप पर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का फास्टैग रिचार्ज देश में सभी के लिए डिजिटल लेनदेन को आसान और सुलभ बनाने के हमारे दृष्टिकोण का एक बेहतरीन उदाहरण है। कंपनियां अब व्हाट्सएप पर अपने ग्राहकों के लिए अनुकूलित और सहज ज्ञान युक्त यात्राएं बना सकती हैं। दैनिक लेन-देन जिसमें पहले समय और मेहनत लगती थी, अब व्हाट्सएप चैट थ्रेड के भीतर ही शुरू और जल्दी से पूरा किया जा सकता है।”

व्हाट्सएप ने भुगतान की शुरुआत बहुत पहले नहीं की थी। सेवा के माध्यम से, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को एक अलग ऐप पर स्विच किए बिना यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से अपने संपर्कों से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web