WhatsApp Update : व्हाट्सएप का नया अपडेट होने वाला है एंड्राइड यूजर के लिए खास, आप भी जानें कैसे...

 सुविधाओं और सुरक्षा अद्यतनों ने प्लेटफ़ॉर्म को और अधिक सुरक्षित बना दिया और यहां तक कि उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को भी बढ़ाया। 
 
WhatsApp Update : व्हाट्सएप का नया अपडेट होने वाला है एंड्राइड यूजर के लिए खास, आप भी जानें कैसे...

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने पिछले साल कई नए फीचर पेश किए। सुविधाओं और सुरक्षा अद्यतनों ने प्लेटफ़ॉर्म को और अधिक सुरक्षित बना दिया और यहां तक कि उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को भी बढ़ाया। लेकिन यह सब नहीं है और बढ़ती तकनीक के साथ, प्लेटफॉर्म को विकसित करना होगा और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के अनुकूल होना होगा। और इसी कारण से प्लेटफ़ॉर्म 2023 में कुछ उपयोगी और बहुत आवश्यक सुविधाओं को लाने की योजना बना रहा है। कथित सुविधाओं में से एक व्हाट्सएप जिस पर काम कर रहा है, वह एक नई चैट ट्रांसफर सुविधा है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

पिछले साल मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म ने एक नई सुविधा शुरू की, जिससे उपयोगकर्ता अपने चैट इतिहास को Android से iOS में माइग्रेट कर सकते हैं, हालांकि मूव टू iOS ऐप। लेकिन अब WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप एक नया चैट ट्रांसफर फीचर विकसित कर रहा है जो अपने उपयोगकर्ताओं को चैट इतिहास को एक नए एंड्रॉइड डिवाइस पर ले जाने की अनुमति देगा। कहा जा रहा है कि यह फीचर अभी अंडर डेवलपमेंट है और भविष्य में ऐप के अपडेट में इसके रोल आउट होने की उम्मीद है।

एंड्रॉइड फीचर में चैट ट्रांसफर कैसे काम करेगा
वर्तमान में, व्हाट्सएप एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को चैट इतिहास बैकअप को Google ड्राइव में सहेजने की पेशकश करता है। जब भी कोई उपयोगकर्ता नए एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर स्विच करता है, तो उन्हें अपने Google खाते में लॉग इन करना होगा और फिर अपने व्हाट्सएप के सभी चैट इतिहास, छवियों, वीडियो और अन्य डेटा को वापस लाने के लिए चैट बैकअप को पुनः प्राप्त करना होगा।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी शादी: प्रेमी ने प्रेमिका के शव से रचाई शादी, पहले भरी मांग फिर पहनाई जयमाला, जानिए पूरा मामला...

एक बार सभी के लिए सुविधा शुरू हो जाने के बाद, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता व्हाट्सएप सेटिंग> चैट> चैट ट्रांसफर टू एंड्रॉइड पर जाकर अपने ऐप डेटा को एक स्मार्टफोन से दूसरे स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकेंगे।

इस तरह से उपयोगकर्ताओं को Google ड्राइव बैकअप पर बचाव के बिना एक समर्पित और परेशानी मुक्त माइग्रेट करने का विकल्प मिलेगा।

इस बीच वॉट्सऐप केप्ड मैसेज फीचर समेत कुछ अन्य फीचर्स पर भी काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए फीचर से यूजर्स गायब होने वाले मैसेज को अस्थाई रूप से सेव कर सकेंगे, ताकि चैट में मौजूद सभी लोग इसे देख सकें। हालाँकि, व्हाट्सएप अभी भी उपयोगकर्ताओं को चैट विंडो से स्थायी रूप से गायब करने के लिए किसी भी समय संदेश को "अन-कीप" करने की अनुमति देगा।

यह खबर भी पढ़ें: हाथी का बच्चा खेलते-खेलते चढ़ गया शख्स के ऊपर, हटाने की कोशिश की गई, तो कर डाला बुरा हाल - देखें Video

मूल रूप से, यह सुविधा कैसे काम करेगी, यदि गायब होने वाले संदेशों का विकल्प चालू है, तो उपयोगकर्ता चैट विंडो से गायब होने से बचाने के लिए कुछ संदेशों को चुन सकते हैं और अस्थायी रूप से सहेज सकते हैं। अन्य चैट समाप्त होने के बाद भी उपयोगकर्ता सहेजे गए संदेशों पर एक बुकमार्क बबल देखेंगे। विशेष रूप से, व्हाट्सएप सभी प्रतिभागियों को बातचीत में रखे गए संदेशों को किसी भी समय हटाने की अनुमति देगा।

कहा जा रहा है कि यह फीचर अंडर डेवलपमेंट है और इसे भविष्य के अपडेट में देखा जा सकता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web