Microsoft की नयी योजना को लेकर क्या कहा सत्या नडेला ने, आप भी जानें...

सत्या नडेला ने घोषणा की है कि चैटबॉट जल्द ही एज़्योर की ओपन एआई सेवा में आने वाला है।
 
Microsoft की नयी योजना को लेकर क्या कहा सत्या नडेला ने, आप भी जानें...

नई दिल्ली। चैटजीपीटी को अपने विभिन्न प्लेटफार्मों पर लाने की माइक्रोसॉफ्ट की योजना की सभी अफवाहों के बीच, कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने घोषणा की है कि चैटबॉट जल्द ही एज़्योर की ओपन एआई सेवा में आने वाला है। हालांकि हमें चैटजीपीटी तकनीक को बिंग, एक्सेल, वर्ड और पॉवरपॉइंट में लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की अफवाह वाली योजनाओं के बारे में अधिक सुनना बाकी है, इस कदम को दोनों कंपनियों के बीच दीर्घकालिक सहयोग की शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

हालाँकि, Microsoft ने OpenAI, ChatGPT की मूल कंपनी में 10 बिलियन अमरीकी डालर के नियोजित निवेश पर अपनी टिप्पणी नहीं की।

सत्या नडेला ने Azure पर ChatGPT के नियोजित आगमन की घोषणा की

सत्या नडेला ने एक लिंक्डइन पोस्ट के माध्यम से घोषणा की कि ChatGPT जल्द ही Microsoft की Azure OpenAI सेवा में आ रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

"चैटजीपीटी जल्द ही एज़्योर ओपनएआई सेवा में आ रहा है, जो अब आम तौर पर उपलब्ध है, क्योंकि हम ग्राहकों को दुनिया के सबसे उन्नत एआई मॉडल को अपने स्वयं के व्यावसायिक अनिवार्यताओं पर लागू करने में मदद करते हैं," उन्होंने लिखा।

इसका क्या मतलब है?
इसका मतलब है कि यूजर्स जल्द ही माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड के जरिए चैटजीपीटी को एक्सेस कर पाएंगे। एज़्योर का उपयोग करने वालों के पास पहले से ही विभिन्न एआई-आधारित मॉडल तक पहुंच है जो उनके संचालन को आसान बनाते हैं और उन्हें अपने ऐप्स को सशक्त बनाने में सक्षम बनाते हैं। इनमें से कुछ AI मॉडल में GPT-3.5, DALL-E 2 और कोडेक्स शामिल हैं।

नडेला की घोषणा में यह भी कहा गया है कि Microsoft Azure अब 'आम तौर पर उपलब्ध' है क्योंकि कंपनी व्यवसायों को दुनिया के सबसे 'उन्नत AI मॉडल' लागू करने में मदद करने की योजना बना रही है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

माइक्रोसॉफ्ट का ब्लॉग पोस्ट
कंपनी की ओर से आधिकारिक घोषणा एक ब्लॉग पोस्ट के रूप में हुई। यह पढ़ता है, "Azure OpenAI सेवा के साथ अब आम तौर पर उपलब्ध है, अधिक व्यवसाय दुनिया में सबसे उन्नत AI मॉडल तक पहुंच के लिए आवेदन कर सकते हैं - GPT-3.5, कोडेक्स, और DALL•E 2 सहित - विश्वसनीय उद्यम-ग्रेड क्षमताओं द्वारा समर्थित और अत्याधुनिक अनुप्रयोगों को बनाने के लिए Microsoft Azure का AI-अनुकूलित बुनियादी ढांचा। ग्राहक ChatGPT का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे - GPT-3.5 का एक ठीक-ठाक संस्करण जिसे Azure OpenAI सेवा के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है और Azure AI बुनियादी ढांचे पर चलता है।

सुरक्षा चिंताओं पर
AI का नकारात्मक पक्ष अनसुना नहीं है और Microsoft ने भी अपनी आधिकारिक घोषणा में इसे संबोधित किया है। एआई के 'जिम्मेदार उपयोग' को सुनिश्चित करने के लिए, कंपनी ने बड़े मॉडलों के लिए 'पुनरावृत्त दृष्टिकोण' लेने की घोषणा की, जो अपने पार्टनर ओपनएआई और उनके ग्राहकों के साथ मिलकर उपयोग के मामलों का सावधानीपूर्वक आकलन करने, सीखने और संभावित जोखिमों को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

ब्लॉग पोस्ट में आगे लिखा है, “इसके अतिरिक्त, हमने एज़्योर ओपनएआई सेवा के लिए अपने स्वयं के गार्डराइल्स को लागू किया है जो हमारे जिम्मेदार एआई सिद्धांतों के साथ संरेखित हैं। हमारे सीमित एक्सेस फ्रेमवर्क के हिस्से के रूप में, डेवलपर्स को सेवा तक पहुंच प्रदान करने से पहले उनके इच्छित उपयोग के मामले या एप्लिकेशन का वर्णन करते हुए एक्सेस के लिए आवेदन करना आवश्यक है। अपमानजनक, घृणित और आपत्तिजनक सामग्री को पकड़ने के लिए विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए सामग्री फ़िल्टर, सेवा को प्रदान किए गए इनपुट के साथ-साथ उत्पन्न सामग्री की लगातार निगरानी करते हैं। पुष्टि किए गए नीति उल्लंघन की स्थिति में, हम डेवलपर से आगे दुरुपयोग को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए कह सकते हैं।"

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web